नई दिल्ली: सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी का खुमार इन दिनों खूब छाया हुआ है. इस टूर्नामेंट कई खिलाड़ी अपना दम दिखा रहे हैं और टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने की कोशिश में हैं. टीम इंडिया से काफी लंबे समय से बाहर चल रहे युवराज सिंह, सुरेश रैना, गौतम गंभीर और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं. टी-20 ट्रॉफी टूर्नामेंट में युवराज सिंह और गौतम गंभीर के बाद अब ऋषभ पंत भी अपने रंग में नजर आ रहे हैं. अपनी कप्तानी में दिल्ली को आठ साल बाद रणजी ट्रॉफी के फाइनल में ले जाने वाले ऋषभ पंत को इस टूर्नामेंट की कप्तानी भले ही ना मिली हो, लेकिन वह बल्लेबाजी में अपना कमाल जरूर दिखा रहे हैं. 


रविवार (14 जनवरी) को खेले गए मैच में दिल्ली ने हिमाचल प्रदेश को 10 विकेटों से मात दी. मैच में हिमाचल प्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करने हुए 8 विकेट के नुकसान पर 144 रन बनाए. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की टीम ने बिना विकेट गंवाए 148 रन बनाकर इस मैच को 10 विकेट से जीत लिया. 


गौतम गंभीर ने 30 गेंदों में 33 रनों की पारी खेली, जिसमें 4 चौके शामिल हैं. इसके साथ ही ऋषभ पंत ने 38 गेंदों में 116 रनों की पारी खेली. उनकी इस पारी में चौके और 12 छक्के शामिल रहे. 


इस मैच में ऋषभ पंत ने शतक जड़ा और एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. दरअसल, पंत ने 32 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. क्रिस गेल के बाद यह टी-20 क्रिकेट का दूसरा सबसे तेज शतक है. दूसरा सबसे तेज शतक जड़ कर ऋषभ पंत ने इस लिस्ट में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है.


टी-20 क्रिकेट की सबसे तेज सेंचुरी:


- क्रिस गेल ने 2013 में 30 गेंदों में शतक जड़ा था

- ऋषभ पंत ने 2018 में 32 गेंदों में शतक जड़ दिया है

- एंड्रयू साइमंड्स ने 2004 में 34 गेंदों में शतक पूरा किया था

- एलपी वेन ने 2011 में 35 गेंदों में शतक जड़ा था 

- डेविड मिलर ने 2017 में 35 गेंदों में शतक जड़ा था

- रोहित शर्मा ने 2017 में 35 गेंदों में शतक जड़ा था

रोहित शर्मा से आगे निकले ऋषभ पंत  

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 की कमान संभाल रहे रोहित शर्मा ने टी-20 मैच के दौरान 35 गेंदों में शतक जड़ा था. रोहित ने होल्कर स्टेडियम में श्री लंका के खिलाफ 43 गेंदों में 118 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने अपना शतक 35 गेंदों में पूरा किया था. 


जम्मू-कश्मीर खिलाफ भी पंत ने खेली अर्धशतकीय पारी

इससे पहले पवन नेगी की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन तथा सलामी बल्लेबाज ऋषभ पंत के अर्धशतक की मदद से दिल्ली ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के उत्तर क्षेत्र के मैच में जम्मू कश्मीर को 51 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से हराया था. 


फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए इस मैच में दिल्ली ने टॉस जीतकर जम्मू कश्मीर को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया और उसे निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 100 रन ही बनाने दिए. जम्मू कश्मीर के तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे, जिसमें कप्तान परवेज रसूल ने सर्वाधिक 37 रन बनाए. दिल्ली की तरफ से नेगी ने 27 रन देकर तीन जबकि कप्तान प्रदीप सांगवान और नवदीप सैनी ने दो-दो विकेट लिए.  


दिल्ली ने पंत के 51 और सार्थक रंजन के 31 रन की मदद से 11.3 ओवर में दो विकेट पर 104 रन बनाकर चार अंक हासिल कर लिए थे.