नई दिल्ली
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी 2018 की सबसे बड़ी लॉन्चिंग मानी जाने वाली नई और तीसरी जेनरेशन मारुति स्विफ्ट को लेकर पूरी तरह तैयार है। कंपनी इस गाड़ी को 2018 इंडियन आॅटो एक्सपो में लॉन्च करेगी, जो कि 7 फरवरी से शुरू हो रहा है। मारुति ने आॅफिशली इसकी जानकारी दे दी है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट के इस नए मॉडल की बुकिंग्स शुरू हो चुकी हैं। इसको खरीदने के लिए आपको 11,000 रुपए बतौर टोकन अमाउंट देने होंगे।

इस कार की डिमांड लॉन्च से पहले ही इतनी ज्यादा है कि ऐसा माना जा रहा है कि ग्राहकों को इसके लिए तीन से चार महीने तक का वेटिंग पीरियड दिया जा सकता है। स्विफ्ट भारत की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। ऐसे में इसके नए मॉडल को खरीदने के लिए भी बड़ी संख्या में लोगों को इंतजार है। आॅटो एक्सपो में लॉन्च होने के बाद स्विफ्ट के इस नए मॉडल की डिलिवरी भी शुरू कर दी जाएगी।

खासियत की बात करें तो स्विफ्ट का यह नया मॉडल हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। इसके चलते यह पुराने मॉडल के मुकाबले हल्की होगी। मारुति सुजुकी ने इसके लुक्स को भी पहले से बेहतर किया है। बाहर हो या भीतर, कार को एकदम नया स्टाइल देने की कोशिश की गई है। हाईटेक फीचर्स से लैस इस कार में 1.2 लीटर का के सीरीज़ पेट्रोल इंजन और 1.3 लीटर डीजल इंजन का विकल्प मिलेगा।

इनके अलावा, मारुति 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन वाला वर्जन भी लॉन्च कर सकती है। इस इंजन को कंपनी ने बलेनो आरएस में यूज किया है। इंजनों को फाइन ट्यून किया गया है और इसके चलते माइजेज रिटर्न भी पहले के मुकाबले बेहतर होने की उम्मीद है। इन सभी इंजनों को 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी यानी आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस करेगी।