शिव की महिमा का जितना भी गुणगान किया जाए, वो कम है क्योंकि शिव तो अनंत हैं. वो पारब्रह्म हैं. क्या आदि, क्या अनंत. शिव से ही सब शुरू होता है और शिव में ही हो जाता है अंत. शिवरात्रि पर भगवान महादेव की पूजा आराधना अगर विधि विधान से की जाए तो भगवान शंकर की विशेष कृपा मिलती है. इसलिए हम आपको बता रहे हैं आपकी राशि अनुसार शिव पूजन की विधि... 

मेष- मेष राशि के लोग भगवान शिव को फूल अर्पित करें. मेष राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन जल में गुड़ मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए अथवा जल में कुमकुम मिलाकर भी शिव का अभिषेक करना चाहिए. साथ ही शिव पंचाक्षर मंत्र का जप करना चाहिए.

वृषभ- महाशिवरात्रि पर वृष राशि वाले शिव जी को दही और जल चढाएं.इससे सम्पन्नता और सुखद वैवाहिक जीवन का वरदान मिलेगा. साथ ही भगवान शिव की स्तुति करें व बिल्व पत्र भी चढ़ाएं तो शुभफलों की प्राप्ति जल्दी होगी.

मिथुन- मिथुन राशि के जातक शिव जी को बेल पत्र अर्पित करें. मिथुन राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. इससे करियर की और संतान की समस्याएं दूर होंगी.

कर्क राशि के लोग महाशिवरात्रि पर दूध मिश्रित जल अर्पित करें. इससे हर मनोकामना पूरी होगी.

सिंह- सिंह राशि के व्यक्ति लाल चंदन के जल से शिव जी का अभिषेक करें तथा गन्ने का रस अर्पित करें तो शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी.

कन्या राशि के लोग भांग और धतूरा अर्पित करें. तनाव कम होगा, जीवन में स्थिरता आयेगी

तुला- तुला राशि के लोगों को भगवान शिव का पूजन या अभिषेक गाय के घी और इत्र या सुगंधित तेल से करना चाहिए. साथ ही केसर मिश्रित मिठाई का भोग भी लगाना चाहिए. इससे इनके जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन शहद मिश्रित जल से भगवान शिव जी का अभिषेक करना चाहिए. इससे इन्हें शीघ्र ही शुभ फलों की प्राप्ति होगी. शहद न होने की स्थिति में शक्कर का उपयोग कर सकते हैं. 

धनु राशि है तो महाशिवरात्रि के दिन शिव के समक्ष घी का दीपक जलाएं और आरती करें. आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी और बाधाएं नहीं आएंगी. साथ ही शिव पंचाक्षर स्त्रोत का पाठ भी करना चाहिए.

राशि अगर मकर है तो शिव जी को तिल और जल अर्पित करें. साथ ही भगवान शिव को बिल्व पत्र भी चढ़ाना चाहिए. इससे इन्हें हर काम में सफलता मिलेगी.

कुंभ- कुंभ राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन नारियल के पानी या सरसों के तेल से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. इससे धन लाभ की सम्भावनाएं प्रबल होती हैं.

मीन राशि वाले शिव जी को चन्दन अर्पित करें. स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, धन की कमी नहीं होगी.