भारत में व्हाट्सएप का उपयोग अन्य देशों की तुलना में सबसे ज्यादा होता है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में करीब 200 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता व्हाट्सएप का प्रयोग करते है। अधिकतर लोग भारत की पसंदीदा चैट एप भी मानते है। अब व्हाट्सएप ने नया फीचर भारत में शुरू किया है। व्हाट्सएप के जरिए यूजर्स सिर्फ चैट ही नहीं बल्कि पेमेंट भी भेज सकता है।


डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए अब व्हाट्सएप पेमेंट सेवा भारत में शुरू हो गई है। जिसके जरिए आप पैसों का लेन-देन कर सकते है। ये एप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों मोबाइलों के लिए ही उपलब्ध है। जुलाई 2017 में इसे यूपीआई से जोड़ा गया था।


व्हाट्सएप पेमेंट में यूपीआई के जरिए भुगतान किया जा सकता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक सहित कई बैंकों ने भी व्हाट्सएप पेमेंट का समर्थन किया है।


यूपीआई एक ऐसी प्रणाली है जिसके माध्यम से भारतीय उपयोगकर्ता स्मार्टफोन की सहायता से देश के 30 बैंकों में भुगतान का लेन-देन कर सकते है। व्हाट्सएप पेमेंट का उपयोग निम्म तरह से कर सकते है-


यह यूपीआई-आधारित भुगतान सुविधा है। इसलिए आपके बैंक का मोबाइल नंबर और व्हाट्सअप नंबर समान होना चाहिए।

इस सर्विस को शुरू करने के लिए आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर पेमेंट विकल्प पर जाना होगा। यहां पर आपको बैंक खाता जोडने पर क्लिक करना होगा और नियमो व शर्तों को स्वीकार करना होगा। उसके बाद आपका नंबर वेरिफाई किया जाएगा।

नंबर वेरिफाई होने के बाद आपको बैंको की सूची दिखाई देगी। जिस बैंक के साथ आपका खाता है उसे चुनें और सुनिश्चित करे कि आपका बैंक खाता पहले से ही यूपीआई से जुड़ा हुआ हो। व्हाट्सएप पेमेंट आपको यूपीआई के लिए पिन जनरेट करने की सुविधा प्रदान करेगा।

बैंक का चयन करने के बाद आपको डेबिट कार्ड का ब्यौरा देना पडेगा।

बाद में जितनी भी राशि का भुगतान करना है उसे निजी या सामूहिक चैट में जाकर किया जा सकता है। ‘अटैचमेंट’ विकल्प का चयन करने के बाद आप पैसे भेजने का विकल्प देख पाएंगे। बाद में राशि दर्ज करने के बाद यूपीआई पिन डालना होगा और आपका पेमेंट हो जाएगा।