माना जाता है कि किसी भी व्यक्ति पर किसी भी ग्रह का अशुभ होना व्यक्ति के लिए कई तरह की मुश्किलों सामना करना पड़ता है। इनमें से एक चंद्र ग्रह है जिसका यदि अशुभ प्रभाव किसी व्यक्ति के जीवन पर पड़े तो उसका समस्त जीवन तनाव भरा हो जाता है। इसके अलावा उसके बनते कार्य बिगड़ने लगते हैं और उसमें अनकों प्रकार की बाधाएं आने लगती हैं। लेकिन इन सबसे बचने के लिए ज्योतिष में कुछ एेसे उपाय बताए गए है, जिनको अपनाने से चंद्र के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिल सकती है। 

कभी भी चांदी से बनी कोई भी चीज उपहार में या दान में न लें। अगर इस बात का ध्यान न रखा जाए तो चंद्र अशुभ हो जाता है और बुरे समय की शुरुआत होने का डर  रहता है।

जितना ज्यादा हो सके चांदी का दान करें। यदि आप ज्यादा चांदी का दान नहीं कर सकते हैं तो सिर्फ चांदी के तार का दान भी किया जा सकता है। इससे च्रंद का शुभ प्रभाव पड़ने लगता है।

दूध का दान करें और लेकिन ध्यान रखें कि सोमवार को दूध का सेवन न करें।

कभी भी किए गए दान का घमंड न करें। किसी को भी दान करना हो तो गुप्त दान करें। गुप्त दान यानी ऐसा दान जिसमें आपकी पहचान गुप्त रहे।

नारियल का सेवन करें, सफेद कपड़े पहनें, अनुलोम-विलोम प्राणायाम करें। घर के उत्तरी भाग में कोई शुभ पौधा लगाएं।

घर में चांदी या पारे के शिवलिंग की स्थापना करें और रोज प्रात: इसकी पूजा करें।

घर की उत्तर दिशा में चांदी के बाल गोपाल की मूर्ति स्थापित करें। मूर्ति को स्फटिक की माला पहनाएं। रोज पूजा करें। इससे अशुभ चंद्र का असर खत्म होता है।

घर में मोर पंख रखेंगे तो चंद्र से शुभ फल प्राप्त होने लगते हैं।

घर में पूजा करते समय शंख अवश्य बजाएं। इससे भी चंद्र के अशुभ असर खत्म होते हैं।

इस बात का ध्यान रखें कि घर में बहुत ज्यादा बड़ी घड़ी न हो।

यदि इन बातों का ध्यान रखेगा जाए तो कुंडली में अशुभ चंद्र का असर खत्म हो सकता है और मानसिक तनाव से अवश्य मुक्ति मिल सकती है।