जोहानिसबर्ग टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में 28 रनों से मात दे दी है. इसी के साथ ही विराट ब्रिगेड ने तीन मैचों की इस टी-20 सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली.


इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 203 रन बनाए और साउथ अफ्रीका के सामने 204 रनों का टारगेट रखा. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 175 रन ही बना पाई और भारतीय टीम ने यह मैच 28 रनों से जीत लिया.


साउथ अफ्रीका की तरफ से रेजा हेंड्रिक्स ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए जबकि फरहान बेहार्डियन ने 39 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के लिए भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर की गेंदबाजी में 24 रन देकर 5 विकेट हासिल किए हैं.


टीम इंडिया की पारी


स्टार ओपनर  शिखर धवन की ताबड़तोड़ 72 रनों की बदौलत भारत ने अफ्रीका को 204 रनों का लक्ष्य दिया. यह टी-20 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है.


टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका के कप्तान जे पी ड्यूमिनी ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. रोहित शर्मा ने भारतीय को ठोस शुरुआत देते हुए पहले ओवर में ही 18 रन जड़ दिए.


रोहित शर्मा (21) के आउट होने के बाद धवन ने कप्तान विराट कोहली (26) और मनीष पांडे (नाबाद 29) के साथ मिलकर अहम साझेदारी निभाई, जिसकी बदौलत मेहमान टीम ने 20 ओवारों में पांच विकेट के नुकसान पर 203 रन बनाए.


हार्दिक पंड्या 13 रनों पर नाबाद लौटे. साउथ अफ्रीका के लिए जूनियर डाला ने 47 रन देकर दो विकेट लिए.

टीम इंडिया को मिली पहले बल्लेबाजी


इससे पहले साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारतीय टीम में सुरेश रैना की एक साल बाद वापसी हुई, जबकि साउथ अफ्रीका की तरफ से एबी डिविलियर्स इस मैच में नहीं खेले.


डिविलियर्स भारत के खिलाफ खेले गए पिछले वनडे मैच में चोटिल हो गए थे. इसके अलावा, क्लासेन और जूनियर डाला टी-20 फॉर्मेट में डेब्यू कर रहे हैं. उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिली है.


भारतीय टीम में सुरेश रैना के अलावा, मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार ने प्लेइंग इलेवन में स्थान हासिल किया है. जयदेव उनादकट को टीम में चोटिल कुलदीप यादव के स्थान पर शामिल किया गया है.


एक साल बाद हुई रैना की वापसी


भारतीय टीम में सुरेश रैना की एक साल बाद वापसी हुई. रैना ने 2015 के बाद वनडे मैच नहीं खेले हैं और वह आखिरी बार एक साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में खेले थे. रैना ने तब तीन मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 104 रन बनाए थे.


रैना को इसके बाद गुजरात लॉयंस की तरफ से आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टीम में नहीं चुना गया. बाद में पता चला कि वह अनिवार्य यो-यो टेस्ट पास नहीं कर पाए थे और इसलिए उनका चयन नहीं किया गया.


रैना ने दिसंबर में यह टेस्ट पास किया तथा सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश की तरफ से नौ मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक की मदद से 314 रन बनाए.

टीमें :


भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट.


साउथ अफ्रीका: जे पी ड्यूमिनी (कप्तान), फरहान बेहार्डियन, जूनियर डाला, रेजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डेन पेटरसन, तबरेज शम्सी, जॉन जॉन स्मट्स, फेहलुकवायो.