नयी दिल्ली : भूषण पावर एंड स्टील को टाटा स्टील जल्द ही खरीद सकती है. खरीदारों की रेस में टाटा स्टील सबसे आगे बतायी जा रही है. मीडिया में आ रहा खबरों में यह कहा जा रहा है कि भूषण पावर एंड स्टील को कर्ज देने वाले बैंकों ने फैसला किया है कि वे आगे की बातचीत के लिए सिर्फ टाटा स्टील के 24,500 करोड़ के ऑफर पर गंभीरता से विचार करेंगे. बताया यह भी जा रहा है कि ये बैंक इस मामले पर चर्चा के लिए बुधवार को एक बैठक भी करेंगे. उन्होंने भूषण पावर एंड स्टील के लिए जेएसडब्ल्यू स्टील के ऑफर को ठुकरा दिया है, जिसने टाटा स्टील के मुकाबले 11,500 करोड़ रुपये कम की बोली लगायी थी. 

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, टाटा स्टील के ऑफर में 17,000 करोड़ रुपये का एकमुश्त भुगतान और 7,000 करोड़ रुपये टाटा स्टील ने ऑपरेशनल क्रेडिटर्स और भूषण पावर एंड स्टील के कामगारों को भुगतान करने टाटा स्टील से सौदे को और बेहतर बनाने को कहा जा सकता है.खबरों के अनुसार, टाटा स्टील के ऑफर में 17,000 करोड़ रुपये का एकमुश्त भुगतान और 7,000 करोड़ रुपये का निवेश कंपनी में वर्किंग कैपिटल के लिए करने की बात शामिल है. टाटा स्टील ने ऑपरेशनल क्रेडिटर्स और भूषण पावर एंड स्टील के एंप्लॉयीज को भुगतान करने का भी वादा किया है. टाटा स्टील से सौदे को और बेहतर बनाने को कहा जा सकता है. इसके बाद बैंक नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल (एनसीएलटी) के पास प्रस्ताव को जमा कराने से पहले इस पर वोटिंग करेंगे.

मामले के जानकार एक बैंकर के हवाले से मीडिया की खबरों में यह कहा जा रहा है कि ज्यादातर बैंकर टाटा स्टील के ऑफर और रिजॉल्यूशन प्लान को सभी शेयरधारकों के हित में मानते हैं. इस ऑफर से बैंकों को अपना ज्यादा पैसा रिकवर करने में मदद मिलेगी. भूषण पावर एंड स्टील को पिछले साल जून में दिवालिया कोर्ट में बैंक ले गये थे. टाटा स्टील के प्रवक्ता ने 18 जनवरी को भूषण पावर एंड स्टील में दिलचस्पी के बारे में पूछने पर कहा था कि कंपनी समय-समय पर ग्रोथ के मौकों की समीक्षा करती है. यह लगातार चलने वाली प्रक्रिया है.

खबर यह भी है कि घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार के कारोबार में भूषण स्टील के शेयरों में अपर सर्किट लगा है. बीएसई पर इसके शेयर 20 फीसदी की तेजी के साथ 54 रुपये के भाव पर पहुंच गया. खबर आयी है कि भूषण पावर एंड स्टील को खरीदने के लिए टाटा स्टील ने सबसे बड़ी बोली लगायी है. इसके बाद शेयर में तेजी आ गयी.