नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने प्रिया वारियर के खिलाफ चल रहे सभी मामलों पर बुधवार को रोक लगा दी। कोर्ट ने निर्देश दिए हैं कि प्रिया के खिलाफ अगली सुनवाई तक कोई आपराधिक कार्यवाही ना की जाए। बता दें कि दो दिन पहले प्रिया ने अपने खिलाफ चल रहे मामलों को रद्द कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। उनकी फिल्म 'ओरु अदार लव' के एक गाने 'माणिक्य मलराय पूवी' पर कुछ लोगों ने एतराज जताया था। इस सिलसिले में प्रिया और फिल्म के डायरेक्टर ओमर लुलू पर तेलंगाना के फलकनुमा और मुंबई में केस दर्ज किए गए थे। केस दर्ज कराने वालों का कहना था कि गाने से मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंची है।



डायरेक्टर ओमर लुलू को भी राहत

- सुप्रीम कोर्ट ने प्रिया के अलावा फिल्म के डायरेक्टर ओमर लुलू को भी राहत दी। चीफ जस्टिस दीपक मिश्र की अध्यक्षता वाली बेंच ने राज्य सरकारों को निर्देश दिए हैं कि प्रिया और लुलू पर अब आगे FIR दर्ज ना की जाए। इसके साथ ही कोर्ट ने प्रिया की याचिका पर तेलंगाना सरकार को नोटिस जारी किया है।


केस करने वालों ने गलत मतलब निकाला

- सोमवार को प्रिया के वकील हरीस बीरन ने कोर्ट से मामले की जल्द से जल्द सुनवाई करने के लिए कहा था।


- याचिका में कहा गया, “केस दर्ज कराने वालों ने गाने का गलत अर्थ निकाला है। इसमें पैगंबर मोहम्मद और उनकी पहली पत्नी के बीच प्रेम को दर्शाया गया है। केरल का मुस्लिम समुदाय इस गाने को पिछले 40 सालों से गाता आ रहा है और अब इसे पैगंबर और उनकी पत्नी की बेइज्जती के तौर पर देखा जा रहा है।”


सॉन्ग के खिलाफ क्या शिकायत की गई?

- हैदराबाद में कुछ लोगों ने FIR दर्ज कराई थी। शिकायत में कहा गया था कि लिरिक्स (गाने के बोल) में जिस तरह पैगम्बर मोहम्मद की पत्नी का जिक्र किया गया है, वो आपत्तिजनक है।

- FIR दर्ज कराने वाले शख्स ने लिरिक्स को मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को चोट पहुंचाने वाला बताया था। उन्होंने गाने को मूवी से हटाने या फिर उसके शब्दों को बदलने की चेतावनी दी थी।

- इसपर पुलिस ने गाने पर मुस्लिम धर्मगुरुओं की राय लेने की बात कही थी। पुलिस ने कहा था कि अगर गाने में वाकई में कुछ आपत्तिजनक होगा तो वो एक्शन लेगी।

- इसके अलावा मुंबई की राजा एकेडमी ने भी पुलिस और सेंसर बोर्ड से इस गाने की शिकायत की थी। शिकायतकर्ताओं ने गाने से मुस्लिम भावनाओं के आहत होने की बात कही थी।


फिल्म डायरेक्टर का क्या था बयान?

- ओमर लुलू ने कहा कि इस गाने में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है।

- रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओमर लुलू ने कहा- ये मालाबार एरिया में शादी समारोहों में गाया जाने वाला बेहद आम गीत है। हमें मीडिया के जरिए पता चला कि इसके खिलाफ शिकायत की गई है। 1973 के बाद से ये गाना लगातार गाया जा रहा है। इस गाने में पैगम्बर मोहम्मद के बारे में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है।


कौन हैं प्रिया प्रकाश?

- प्रिया मलयालम एक्ट्रेस हैं। फिल्म का सॉन्ग रिलीज होने के दो दिन के भीतर ही वे इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली शख्स बन गईं। इंस्ट्राग्राम पर अब उनके 23 लाख फॉलोअर हो गए हैं।


- प्रिया साउथ की एक्ट्रेस नयनतारा को अपना आइडल मानती हैं। सॉन्ग माणिक्य मलराय पूवी को यूट्यूब पर 1.5 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं।


- ओरु अदार लव प्रिया की डेब्यू फिल्म है और इससे पहले वो तीन शॉर्ट फिल्म्स में काम कर चुकी हैं। उन्होंने कुछ ब्यूटी पेजेंट्स में पार्टिसिपेट किया है और वे मोहिनीअट्टम की ट्रेनिंग भी ले चुकी हैं।


- प्रिया बीकॉम कर रही हैं और उनके पिता प्रकाश वारियर सेंट्रल एक्साइज में काम करते हैं। प्रिया का जन्म त्रिशूर में हुआ था। शुरुआती पढ़ाई मुंबई में हुई।


क्या है माणिक्य मलराय पूवी सॉन्ग?

- माणिक्य मलराय पूवी सॉन्ग में प्रिया प्रकाश और रोशन अब्दुल रऊफ नजर आ रहे हैं। इस दौरान प्रिया रऊफ को विंक करती नजर आती हैं। दोनों स्कूल स्टूडेंट्स की ड्रेस में नजर आ रहे हैं। इस सॉन्ग को शान रहमान ने कंपोज किया है और विनीत श्रीनिवासन ने आवाज दी है।