साईटिका, स्लिप डिस्क या बैकपेन जैसी बीमारियों से परेशान रोगियों को अब अहमदाबाद और दिल्ली- मुंबई का रुख नही करना पड़ेगा. उदयपुर के भीलो का बेदला स्थित पेसेफिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में हाईटेक तकनीक से महज कुछ मिनटों में एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी की जा रही है. इस आधुनिक तकनीक और अनुभवी डॉक्टरों की मदद से अब तक करीब 1 माह में 13 सफल सर्जरी भी की जा चुकी है. एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी नाम की इस सर्जरी में थ्री डी व्यू से बरसों से दर्द से परेशान रोगियों को महज आधे में घंटे में ऑपरेट कर पूर्णतया ठीक किया जा सकता है.


पेसेफिक हॉस्पीटल के डॉक्टरों का दावा है कि दक्षिणी राजस्थान में इस हाईटेक तकनीक से ऐसे जटिल ऑपरेशन करने वाला पेसेफिक एकमात्र हॉस्पीटल है. पेसेफिक ऑर्पेडिक सेंटर के डॉक्टर अनुरोध शाडिल्य ने बताया कि इस तरह की सर्जरी में मात्र एक टांके से बेहोश किए ही बगैर ही आसानी से यह ऑपरेशन किया जा सकता है.


इसमें किसी तरह का कोई खतरा भी नहीं है. साथ हीं भामाशाह स्वाथ्य बीमा योजना के लाभार्थियों का निशुल्क इलाज भी संभव है. वहीं आपरेशन के बाद कई मरीजों ने अपने अनुभव को साझा कर पेसेफिक अस्पताल में शुरू हुई आधुनिक तकनीक की सराहना की.