नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के मुंगावली और कोलारस में होने वाले विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. आज चुनाव प्रचार के आखिरी दिन दोनों दलों ने रैली और रोड शो कर वोटरों से जिताने की अपील की. कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, ''मैंने मकड़ी की तरह जाल फैलाया है. इसमें बीजेपी फंसकर मर जाएगी.'' वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वे पांच महीने में पांच साल का विकास पूरा कर देंगे.



मुंगावली और कोलारस में 24 फरवरी को उपचुनाव होने हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कमलनाथ, कांतिलाल भूरिया और अरूण यादव के साथ कोलारस में रोड शो किया. ये दोनों सीटें ज्योतिरादित्य सिंधिया के संसदीय क्षेत्र में आती हैं, इस वजह से सिंधिया ही अपने बूते पर प्रचार कर रहे हैं. सिंधिया ने चालीस से ज्यादा सभाएं और करीब दस रोड शो कर माहौल अपने पक्ष में कर लिया है. इन दोनों सीटों पर पहले भी कांग्रेस का कब्जा रहा है. लेकिन बीजेपी बराबरी पर चुनाव लड़ रही है. पंद्रह से ज्यादा मंत्री ने इन दोनों सीटों पर जाति के आधार पर प्रचार किया है. कांग्रेस सांसद ने कमलनाथ ने कहा कि जीतने पर बीजेपी का बिल्ला लगाने वाले कर्मचारियों पर आयोग बनाकर कार्रवाई करेंगे.



बीजेपी यहां कांग्रेस को चोट पहुंचाने मैदान में उतरी है, लेकिन वह पूरी तरह से सीएम शिवराज के जादू के भरोसे है. शिवराज यहां चालीस सभाएं कर चुके हैं. विकास के लिए वे पांच महीने मांग रहे हैं.