मेष (Aries): इस सप्ताह धार्मिक कार्यों में आपका समय बीतेगा। 12 तारीख को विरोधी आप पर झूठे आरोप लगा सकते हैं। आप किसी तीर्थ स्थान के लिए निकल सकते हैं। घर के सदस्यों के साथ मनमुटाव हो सकता है। संतान की शिक्षा को लेकर चिंता रहेगी। आय बढ़ाने के बारे में सोचेंगे। 13 और 14 तारीख को उच्चाधिकारी और प्रतिष्ठित व्यक्तियों से मिलेंगे। नौकरी में पदोन्नति के साथ ही आय में वृद्धि के योग हैं। समाज में सम्मान बढ़ेगा। 15 तारीख के बाद आपका समय थोड़ा मुश्किल रहेगा। कचहरी के काम में भी असफल हो सकते हैं। 15, 16 और 17 तारीख को अध्यात्म के काम में मन लगेगा। घर के काम में व्यस्त रहेंगे। मित्रों से लाभ होगा। बीमा, बैंक और स्टॉक मार्केट के कार्यों में व्यस्त रहेंगे।

वृषभ (Taurus): सप्ताह की शुरुआत थोड़ी सुस्ती के साथ होगी। मगर बाद में आपका अनुभव काम में सहायक रहते हुए सफलता की नींव रखेगा। 12 तारीख की दोपहर के बाद और 13, 14 तारीख के दौरान रुके हुए सरकारी कामों के पूर्ण होने की आशा है। ऑफिस के काम से बाहर जाने और यात्रा के फल मध्यम मिलने की संभावना है। बाहरी जगहों की सैर करते समय नदी या तलाब में नहाना हितकारी नहीं होगा। मानसिक हताशा का अनुभव करेंगे। 15, 16 और 17 की दोपहर तक आपकी चिंता दूर होगी। संतोषजनक ढंग से काम कर सकेंगे। दांपत्य और व्यवसायिक जीवन के मध्य एक अच्छा तालमेल बैठा सकेंगे। समाज में आपकी स्थिति मजबूत होगी। नए वाहन की खरीदारी की भी संभावना है। परिवार के साथ आनंददायक समय बीतेगा। ऑफिस में अधिकारी आपकी कार्यशैली और परिश्रम से खुश रहेंगे। 17 तारीख की दोपहर के बाद का समय मित्रों के साथ व्यतीत होगा। 

मिथुन (Gemini): 12 तारीख को दोपहर तक का समय अच्छा है। यह समय आपकी इच्छापूर्ति के लिए श्रेष्ठ है। आप अपने भविष्य को बेहतर बनाने हेतु आज पर ध्यान देंगे। नौकरी में परिवर्तन के योग हैं। दिन में आप आलस्य का अनुभव करेंगे। 13 और 14 तारीख को समय कष्टदायक हो सकता है। दांपत्य जीवन में कड़वाहट आ सकती है। करियर को लेकर अनिर्णय की स्थिति आ सकती है। लोगों के साथ आपका तालमेल बराबर नहीं रहेगा। आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता है। 14 के बाद आपको सफलता मिलेगी। उच्च अधिकारी, नौकरशाहों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों के साथ मुलाकात होगी। 15, 16 और 17 के दौरान आपकी कार्यक्षमता में वृद्धि होगी। आपकी सहनशक्ति भी बढ़ेगी। आप दूसरों की मदद करेंगे। किसी के लिए की गई मदद आपके भविष्य के लिए लाभदायी सिद्ध होगी। परिवार के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। 

कर्क (Cancer): 12 तारीख को आप नए कपड़े और गहने खरीदेंगे। लक्ष्य को प्राप्त करके संतोष मिलेगा। कहीं बाहर घूमने का प्रोग्राम बनाएंगे। 13 और 14 को आप कड़ी मेहनत और कुशलता से सारे कार्य करेंगे। आपको दूसरों से भी मदद मिलेगी। 15 को आप कुछ परेशान हो सकते हैं। मानहानि की आशंका है। 15, 16 और 17 तारीख की दोपहर तक आठवें स्थान का चंद्र आपके लिए कष्टदायक हो सकता है। आपको कुछ कार्यों में निराशा का सामना करना पड़ सकता है। विरोधी और दुश्मन आपको परेशान कर सकते हैं। आपके हर काम में बाधा आएगी। मन में शंका व भय रहेगा। आपको कोई धोखा दे सकता है। 17 की दोपहर के बाद का समय अच्छा रहेगा। आय के नए स्रोत बनाने का विचार करेंगे। व्यक्तिगत रूप से आपकी प्रगति होगी। 

सिंह (Leo): 12 तारीख को आप सुख प्राप्त करेंगे। अपनों का सहयोग मिलेगा। 13 और 14 तारीख को आपको ऑफिस के कार्यों में आशानुरूप सफलता मिलेगी। उच्च अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। पारिवारिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे। नए कपड़े और आभूषण खरीदेंगे। 14 के बाद आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। अपच और पेट के रोग की आशंका है। खर्च में इजाफा होगा। शत्रुओं से भय रहेगा। मानहानि भी हो सकती है। 15 व 16 तारीख को व्यापार में भी समस्या खड़ी हो सकती है। अपने प्रयासों से खुश रहेंगे। आपका दृष्टिकोण आशावादी रहेगा। 17 को घबराहट रहेगी। पत्नी के स्वास्थ्य में भी गिरावट आ सकती है। 

कन्या (Virgo): लंबी दूरी की यात्रा अथवा धार्मिक स्थल की यात्रा होगी। शरीर में थकान, आलस्य होने पर भी आपके कार्य बिना रुकावट के पूर्ण होंगे। धनलाभ का योग है। लंबी अवधि की आर्थिक योजना बनाने अथवा आमदनी के नए स्रोत पैदा करने के लिए आप गंभीरतापूर्वक विचार कर सकते हैं। व्यवसायिक विषय में खूब बढ़िया प्रगति होगी। आर्थिक, सामाजिक और पारिवारिक दृष्टि से आपके लिए लाभकारक समय है। विवाह के इच्छुक जातकों के समाधान की संभावना है। विद्यार्थियों में एकाग्रता की कमी हो सकती है। एकाग्रता के लिए तथा विद्या में अवरोध दूर करने आप नियमित "ॐ ह्रीं ऐं ह्रीं ॐ सरस्वत्यै नमः" जप कर सकते हैं। गणेशजी की पूजा-अर्चना से आपको राहत मिलेगी। हालांकि आपके मन में क्रोध की भावना आ सकती है। नकारात्मक विचारों को निकाल बाहर करिए। पारिवारिक और आर्थिक मामले पर आप अधिक ध्यान देंगे। आप कोई भी कार्य दृढ़ मनोबल और आत्म विश्वास के साथ कर सकेंगे। पितृपक्ष की ओर से लाभ होगा। 

तुला (Libra): सप्ताह की शुरुआत में आप प्रत्येक कार्य को एक विशेष ऊर्जा और उत्साह से पूर्ण करेंगे। युवा वर्ग अपने गंतव्य को आराम से पूरा कर सकेगा। 13 और 14 तारीख को क्रोध और आवेश को नियंत्रित करें अन्यथा बना हुआ कार्य बिगड़ जाने का खतरा है। पति-पत्नी के बीच मतभेद होने की आशंका है। एक दूसरे को समझने का प्रयास करेंगे। जरूरत पड़ने पर जवाबदारी के साथ समस्या से निजात पाएंगे। आत्मीयता में वृद्धि होगी। रोज-रोज की समस्या से आप त्रस्त और परेशान हो सकते हैं। दूसरों के झगड़े में पड़ेंगे तो आपके संबंध बिगड़ जाने का खतरा है। धन की स्थिति सामान्य रहेगी। ईश्वर के प्रति आपका विश्वास कम होगा। 15 और 16 तारीख को किसी वजह से शिक्षा में दिक्कतें आ सकती हैं। नौकरी में बॉस आपके काम से खुश रहेगा। 17 तारीख के रोज अचानक से बाहर कहीं जाने का कार्यक्रम बनेगा। 

वृश्चिक (Scorpio): 12 तारीख को किए गए प्रयास लाभदायी रहेंगे। शुभ समाचारों के मिलने से आपका मन प्रफुल्लित दिखाई देगा। आप आरामदायक स्थिति में रहेंगे और स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। हालांकि, आपको प्रोफेशनल मामलों की थोड़ी बहुत चिंता रहेगी। 13 और 14 तारीख के दौरान धन लाभ संभव है। व्यापार में वृद्धि होगी। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। कामकाज में आप दिल से मेहनत करेंगे। आर्थिक क्षेत्र में आयी हुई मुश्किलों का निवारण होगा। 15 से सूर्य आपकी राशि से पंचम स्थान में भ्रमण करेगा जिससे विद्यार्थियों के विद्याभ्यास में विघ्न और मुश्किलें बढ़ सकती हैं। भ्रम आपको और भी परेशानी में डाल सकता है। संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में अधिकारियों के साथ वाद-विवाद टालें। 15, 16 और 17 तारीख की दोपहर तक के समय में कुंडली के चतुर्थ स्थान में से चंद्र के गुजरने से परिवार के साथ समय गुजार सकेंगे। 

धनु (Sagittarius): सप्ताह के आरंभ में परेशानी हो सकती है, दांपत्यजीवन में कड़वाहट आ सकती है। करियर को लेकर आपके लिए असमंजस की स्थिति बन सकती है। लोगों के साथ आपका तालमेल बराबर नहीं बैठेगा। आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन महसूस करेंगे। उत्तम समय नहीं है इसलिए आपका सावधानी बरतना जरूरी है। 12 तारीख की दोपहर के बाद और तारीख 13 तारीख को आपको सिरदर्द की शिकायत रहेगी। दोपहर तक का समय उत्तम है। यह समय इच्छापूर्ति के लिए श्रेष्ठ है। आप अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए आज पर ध्यान देंगे। आप जीवन में अग्रसर होने लिए अवसर की प्रतीक्षा करेंगे। इस दौरान आप आलस का अनुभव करेंगे। 14 तारीख के दिन सूर्य के अपनी राशि से दूसरे स्थान में भ्रमण करने के कारण आपको अपने कार्य में सफलता प्राप्त होगी। सरकारी प्राधिकारियों तथा प्रतिष्ठित व्यक्तियों के साथ मुलाकात के प्रसंग बनेंगे। 15, 16 और 17 तारीख के दौरान आपकी कार्यक्षमता में वृद्धि होगी। आपकी सहनशक्ति भी बढ़ेगी। आप दूसरों के लिए मददगार रहेंगे। किसी के लिए की गई मदद भविष्य में लाभदायक रहेगी। परिवार के साथ बाहर घूमने जाने का कार्यक्रम बन सकता है। 

मकर (Capricorn): सप्ताह के आरंभ में आत्मविश्वास में कमी होने से आप किसी भी काम हाथ में डालने के बाद उसे पूरा करने को लेकर निश्चिंत नहीं हो सकेंगे। मित्रों और साझेदारों के साथ मतभेद हो सकता है। पड़ोसियों के साथ वाद-विवाद हो सकता है। इस समय आपके खर्च की मात्रा बढ़ेगी। कार्य उचित समय पर पूर्ण नहीं होगा जिससे मन ही मन व्याकुलता बढ़ेगी। आपकी पीठ पीछे अपने ही लोग निंदा करेंगे। 13 और 14 तारीख के दिन आपकी पुरानी परेशानी का समाधान हो सकेगा। आप अपना कार्य बहुत बढ़िया ढंग से पूरा करेंगे। आपके विचारों में सकारात्मकता आएगी। 15 से 17 तारीख के दौरान पैतृक संपत्ति का समाधान हो सकता है। जो कार्य आपने सोचा होगा वह शुरू होगा। नाते-रिश्तेदारों तथा मित्र के साथ समय बिताएंगे। त्योहार का स्वागत पूरे हर्ष-उल्लास और जोश से करेंगे। हिंदू नववर्ष के आरंभ के दौरान नयी आशा और उम्मीद रहेगी। 

कुंभ (Aquarius): आनंदमय वातावरण आपके मन को प्रफुल्लित रखेगा। सप्ताह के मध्य में आपको समाधानकारक प्रवृत्ति अपनानी पड़ेगी। सामाजिक क्षेत्र में तथा सार्वजनिक क्षेत्र में लोगों की प्रशंसा प्राप्त कर सकेंगे। धनलाभ का योग है। पारिवारिक जीवन में सुख और संतोष का अनुभव होगा। कार्यस्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार-विमर्श होगा। आपके किसी कार्य अथवा प्रोजेक्ट में सरकार की मदद प्राप्त होगी। घर-परिवार अथवा कार्य के क्षेत्र में आपको समाधानकारक प्रवृत्ति अपनानी पड़ेगी। घर-परिवार के सदस्यों के लिए खर्च बढ़ने की संभावना है। नया कार्य शुरू करने की प्रेरणा मिलेगी। छोटा अथवा निकट का प्रवास होगा। आर्थिक क्षेत्र में आपकी उल्लेखनीय प्रगति होगी। मित्र और नाते-रिश्तेदारों के साथ मिलन होने से घर का वातावरण आनंद उल्लास से परिपूर्ण रहेगा। मित्र तथा शुभेच्छुकों की तरफ से भेंट-उपहार मिलने से प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। 

मीन (Pisces): सार्वजनिक जीवन में आपके मान-सम्मान और यश प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आप सामने आए हुए अवसर का पूरा लाभ उठा सकेंगे। मौज-मस्ती और आराम में समय बिताएंगे। 12, 13 और 14 तारीख के दौरान संपन्न यात्रा-प्रवास लाभकारी होगा। कामकाज में सफलता प्राप्त होगी। क्षमता से अधिक काम करेंगे। संतान की ओर से कोई खुशी प्राप्त होगी। शुभ समाचार प्राप्त होगा और शुभ कार्य पूर्ण होगा। आप भविष्य के लिए योजना बनाएंगे। 15, 16 और 17 तारीख की दोपहर तक चिंता और तनाव बढ़ेंगे। अधिक काम के कारण थकान का अनुभव करेंगे। परिवार और व्यवसाय को लकर मन में चिंता रहेगी। दांपत्यजीवन में कभी-कभी टकराव रहेगा। अंतरंग संबंधों में भी निरुत्साह रहेगा। 15 तारीख से परिवार में तनाव हो सकता है। 17 तारीख की दोपहर के बाद समय आपके पक्ष में रहेगा। गणेशजी आपको जीवनसाथी और संतान के स्वास्थ्य के विषय में विशेष सावधानी रखने की सलाह दे रहे हैं।