हरियाली और प्राकृतिक जगहें तो हर किसी को पसंद होता है। हिल स्टेशन हो या कोई प्लेस, अक्सर वहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका मन मोह लेती है। ऐसे में अगर आपको फूलों, हरियाली और प्राकृतिक नजारों से भरपूर गार्डन देखने को मिल जाए तो आपका मन खुशी से झूम उठेगा। आज हम आपको ऐसी ही कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि अपनी खूबसूरती और प्राकृतिक नजारों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। इन गार्डन में घूमने के बाद आपका मन वहां से आने को नहीं करेगा। अगर आप भी प्राकृतिक नजारों को देखने के शौकिन है तो इन रोमांचक और खूबसूरत गार्डन को जरूर देखने जाएं।


1. England, Levens Hall

इंग्लैंड के कुंब्रिया शहर में बना लेवेन्स हॉल गार्डन खूबसूरती में किसी से कम नहीं है। इस खूबसूरत गार्डन में हरियाली और पेड़ों से बने खूबसूरत स्टैच्यू देख सकते हैं। इस गार्डन की खूबसूरती देखने के बाद आपका मन यहां से जाने को नहीं करेगा।

2. Costa Rica, Church of San Rafael

कोस्टा रिका की सैन रफाएल चर्च में बने इस गार्डन को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते है। खूबसूरत फूलों से सजे इस गार्डन को देखकर आपका मन भी खुश हो जाएगा।

3. France, Marqueyssac

फ्रांस के इस खूबसूरत गार्डन की खूबसूरती देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। सुंदर फूलों और हरे-भरे रास्तों से घिरे इस गार्डन के चारों और आप हरियाली ही हरियाली देख सकते हैं।

4. Columbia, Butchart Garden

ब्रिटिश कोलंबिया के वैक्सूवर आइसलैंड में बना बुचार्ट गार्डन बहुत ही खूबसूरत है। 55 एकड के एरिया में फैला यह गार्डन बहुत ही खूबसूरत है। इसमे लगभग 700 तरह के अलग-अलग पौधे और फूल लगे हैं। इनके खिलने का समय मार्च से अक्टूबर है।