नई दिल्ली। फ्रांस में बेकरी का अपना छोटा सा बिजनेस करने वाले एक शख्स पर तीन हजार यूरो (करीब 2.3 लाख रुपए) का जुर्माना लगाया गया है। ये जुर्माना इसलिए लगा है क्योंकि ये शख्स साप्ताहिक छुट्टी के दिन भी काम कर रहा था। संबंधित ऑथोरिटी ने पाया कि इस बिजनेसमैन ने साप्ताहिक छुट्टी पर काम किया, जिसके बाद उन्होंने कार्रवाई की। 

एक साप्ताहिक अवकाश जरूरी

फ्रांस में हर किसी को सप्ताह में एक छुट्टी लेनी जरूरी होती है। वो चाहे नौकरी करने वाला कर्मचारी हो या फिर अपना बिजनेस करने वाला या दुकानदार हो। जिस शख्स वेबर पर जुर्माना लगाया गया है, उसकी पेरिस से 120 किमी दक्षिण-पूर्व में लुसिंगनी में बेकरी की दुकान है।

ऑर्डर ज्यादा आया तो किया सातों दिन काम वेबर को गर्मियों की छुट्टियों के सीजन के चलते काफी ऑर्डर मिले, जिसके चलते उसने हफ्ते के सातों दिन काम किया। वहीं लोकल लेबर लॉ के मुताबिक, हफ्ते में छह दिन ही एक छोटा बिजनेसमैन काम कर सकता है। ये कानून मजदूरों को शोषण से बचाने के लिए बनाए गए हैं। 

कानूनों का लेकर विरोध भी टाउन के मेयर क्रश्चियन ब्रेनले ने हालांकि जुर्माना लगाए जाने के इस फैसले पर निराशा जाहिर की है। ब्रेनले ने कहा है कि इस तरह के कानून हमारे कारोबारियों का काम ठप कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस तरह के लॉ व्यवहारिक नहीं हैं।