हिंदू धर्म में लगभग हरकोई घर की हर चीज को वास्तु शास्त्र के मुताबिक ही रखता है। जिससे कि घर में खुशहाली और मां लक्ष्मी का निवास हमेशा बना रहे। इतना ही नहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ उपायों को करने से कई समस्याओं से निजात मिल जाती है। कई बार घर की छोटी-छोटी बातें जो हमें सामान्य लगती हैं सफलता में रुकावट बन जाती है। वास्तु की इन बातों का ध्यान रखने से कार्यों में सफलता के साथ धन-लाभ भी होता है। यदि किसी को कड़ी मेहनत करने के बाद भी कार्यों में रुकावट आ रही है अौर सफलता नहीं मिल रही तो इसका कारण घर से जुड़ी बातें हो सकती हैं। आईए जानते है इससे जुड़ी कुछ खास बातें:-

वास्तु के अनुसार झाडू अौर डस्टबिन को खुले में नहीं रखना चाहिए। ये घर की सकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देते हैं। ये चीजे सफलता के रास्ते में भी रुकावट पैदा करती हैं। 

खुली अलमारी से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। जिसके कारण व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसलिए कोई काम न होने पर भी घर की कोई भी अलमारी खुली नहीं छोड़नी चाहिए।

भूलकर भी शयनकक्ष में पलंग के सामने आईना न रखें। ऐसा होने पर पति-पत्नी के मध्य तनाव पैदा होते हैं। इतना ही नहीं इससे घर की आर्थिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। 

कमरे में कभी भी बीम के नीचे पलंग न रखें। इससे व्यक्ति थका-थका अौर तनाव से घिरा रहता है। इसके साथ ही व्यक्ति के कार्यों में कई बाधाएं आती हैं अौर उसे परेशानियों को भी जेलना पड़ता है। 

घर में बाथरूम को खुला नहीं रखना चाहिए। अलमारी की तरह खुला बाथरूम भी नकारात्मक ऊर्जा लाता है। उपयोग न होने पर बाथरूम का दरवाजा बंद रखें। बाथरूम को सदैव साफ-सुभरा भी रखना चाहिए। 

तिजोरी को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए। ऐसा होने पर दुर्भाग्य में वृद्धि होती है अौर धन की कमी आती है। तिजोरी में चांदी का सिक्का रखने से इस समस्या से बचा जा सकता है।