ग्रीन टी का नाम सुनते ही शरीर फ्रैश फील करने लगता है। ग्रीन टी में विटामिन सी, अन्य एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो कई तरह की हेल्थ समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसे पीने से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। यह शरीर में पूरा दिन एनर्जी बनाएं रखती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़़ाती है इसलिए बहुत लोग इसे अपनी डाइट में शामिल कर रहें। अगर आप भी हेल्दी रहना चाहते हैं तो आज से ही इसका सेवन करना शुरू करें। आइए जानिए किन-किन हेल्थ समस्याओं को दूर करती है ग्रीन टी।

1. कैंसर से करें बचाव

ग्रीन टी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम करती है। यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करती है। रोजाना ग्रीन टी पीने से पाचन नली और मूत्राशय के कैंसर होने की आशंका खत्म होती है।

2. हार्ट अटैक से बचाएं

ग्रीन टी में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करते हैं। इसके कम होने पर ब्लड प्रैशर भी नार्मल रहता है और हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचा जा सकता है।

3. मोटापा घटाए

अगर मोटापे को घटाना हो तो ग्रीन टी बेस्ट ऑप्शन है। इसमें पाई जाने वाली कैफीन वजन घटाने में मदद करती है। भोजन खाने के बाद एक कप ग्रीन टी पीने से पाचन शक्ति बढ़ जाती है। खाना बहुत आसानी से पच जाता है।

4. मुंह की बदबू से हटाए

ग्रीन टी मुंह की बदबू खत्म करने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मुंह में दुर्गंध फैलाने वाले तत्वों को खत्म करते हैं।

5. दिमाग की बीमारियां करें खत्म

ग्रीन टी दिमाग को तरोताजा करने में काफी मददगार है। इसे रोजाना पीने से मस्तिष्क उत्तकों को खत्म होने से रोका जा सकता है। इससे दिमाग की भूलने की बीमारियां जैसे अलजाइमर या पार्किशन की आशंका को कम होती है।

6. तनाव करें कम

टेंशन को खत्म करने और रिलैक्स होने के लिए लोग चाय का सेवन करते हैं। लेकिन ग्रीन टी तनाव घटाने में ज्यादा फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला अमीनो एसिड चिंता को दूर भगाता है और दिमाग को रिलैक्स करता है।