महिलाएं पुरुषों में कौन सी खासियत खोजती हैं? सदियों पुराने इस सवाल के जवाब में वैज्ञानिकों ने अब एक और चीज जोड़ दी है और वह लंबे पैर... हालांकि बहुत ज्यादा लंबे नहीं बल्कि औसत से थोड़े से ज्यादा लंबे पैर, जिनमें पिंडली से जांघ के बीच का अनुपात बेहतर हो। हालांकि लंबे हाथ वाले पुरुष, महिलाओं को इंप्रेस करने में नाकाम रहे। यूनिवर्सिटी ऑफ क्रैंबिज में हुई इस स्टडी के को-ऑथर थॉमस वर्सलुय्ज ने कहा कि इस ऑनलाइन सर्वे में अमेरिका की 800 महिलाओं ने ऐसे मेल फिगर्स को तरजीह दी जिनके पैर औसत से थोड़े ज्यादा लंबे थे। हालांकि बहुत ज्यादा लंबे पैर वालों को महिलाओं ने नकार दिया। 


19 से 76 साल के बीच की अलग-अलग ग्रुप्स से आने वाली महिलाओं को कुछ पुरुषों की कंप्यूटर जेनरेटेड तस्वीरें दिखाईं गईं और उनसे पूछा गया कि इनमें से कौन सबसे ज्यादा अट्रैक्टिव दिख रहा है। इन सभी तस्वीरों में पुरुषों के हाथ और पैर की लंबाई में मामूली अंतर था। सर्वे में शामिल महिलाओं ने औसत से थोड़े ज्यादा लंबे पैर वाले पुरुषों को अट्रैक्टिव माना। 


इस सर्वे के नतीजे बताते हैं कि पुरुषों के पैर की लंबाई उनके सेक्शुअल सिलेक्शन में एक अहम रोल निभाती है। स्टडी के को-ऑथर थॉमस कहते हैं कि यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक ऐसा फैक्टर है जो तब से चला आ रहा है जब से मानव का विकास शुरू हुआ। इसमें स्वास्थ्य और पोषण जैसी चीजें भी शामिल हैं।