अगर आपको लगता है कि सेक्स सिर्फ मजे के लिए किया जाता है तो ये खबर आपके लिए ही है। सेक्स से न सिर्फ आपको अच्छी नींद आती है, तनाव से राहत मिलती है, कैलोरी बर्न होती हैं बल्कि ऐसी कई और वजहें हैं जिनके चलते आपको रोजाना सेक्स करना चाहिए।

एक शोध में ये बात सामने आई है कि महीने में एक बार सेक्स करने वाले पुरुषों की तुलना में सप्ताह में दो बार से ज्यादा सेक्स करने वालों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है।

नियमित रूप से सेक्स करने से इम्यूनिटी बढ़ाने वाली एंटीबॉडी की मात्री शरीर में बढ़ जाती है जिससे आपको सर्दी और बुखार से लड़ने की ताकत मिलती है।

परिवार या काम से जुड़ी समस्याएं हैं? इन्हें अपने बेडरूम तक न आने दें। सेक्स से न सिर्फ आपका मूड अच्छा होता है बल्कि एक स्टडी की मानें तो नियमित रूप से सेक्स करने वाले लोग तनाव का मुकाबला अच्छी तरह कर सकते हैं।

अगर सिरदर्द आपके सेक्स न करने का बहाना है तो ऐसा न करें इसके बजाय सेक्स करें। ऑर्गेज्म के वक्त ऑक्सीटोसिन का स्तर पांच गुना ज्यादा बढ़ जाता है, दरअसल इंडॉर्फिन से दर्द और कष्ट से आराम मिलता है।

ऑर्गेज्म के वक्त एक ऐसा हॉरमोन भी रिलीज होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ, टिश्यू की मरम्मत करता है और त्वचा को भी स्वस्थ रखता है। जो लोग हफ्ते में दो बार ऑर्गेज्म का अनुभव करते हैं वे कम सेक्स करने वालों की तुलना में ज्यादा जीते हैं।

पुरुषों की मांसपेशियों और कोलेस्ट्रोल को दुरुस्त रखने वाले हॉरमोन टेस्टोस्टेरोन और महिलाओं में एस्ट्रोजन की मात्रा भी सेक्स करने से बढ़ती है। ये हॉरमोन महिलाओं को हृदय रोगों से बचाता है।

सेक्स करते वक्त हृदयगति बढ़ जाती है और आपकी कोशिकाओं को ताजा रक्त पहुंचता है। उपयोग किया गया खून हटता है जिसके साथ शरीर से टॉक्सिन भी निकलते हैं।