हमारे लिए पानी का सेवन करने बहुत जरूरी है। इससे शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और शरीर कई तरह की बीमारियों से मुक्त रहता है। सेहत के अलावा ब्यूटी से जुड़ी समस्याएं जैसे ऑयली स्किन,मुंहासे,दाग-धब्बे आदि से जुड़ी बहुत-सी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। इसके लिए दिन में 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती हैं, वहीं कुछ लोग इससे भी ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन कर लेते हैं। 

कुछ लोग खड़े होकर पानी पीते हैं। जिससे सेहत से जुड़ी कई दिक्कतें आ सकती हैं। 


 

किडनी के लिए नुकसानदेह

किडनी का काम पानी को छानना है। बैठ कर पानी पीने से किडनी अपना काम अच्छे तरीके से करती है लेकिन खड़े होकर या फिर जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन करने से किडनी से पानी बिना छने बह जाता है। इससे पोषक तत्व भी ज्यादा मात्रा में शरीर से बाहर निकल जाते हैं। लगातार इसी तरह से पानी का सेवन करने से गुर्दे और दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। 


 


पेट में गड़बड़ी

बैठकर पानी पीने की बजाए जो लोग खड़े होकर पानी का सेवन करते हैं, उन्हें पेट से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस तरीक से पानी पीया जाए तो  पानी खाद्य नलिका में जाकर निचले पेट की दीवार पर गिरता है। जिससे पेट के आसपास नाजुक अंगों को नुकसान पहुंचता है। जब भी प्यास लगे बैठ कर ही पानी पीएं। 


 


गठिया 

वैस तो पानी पीना सेहत के लिए बैस्ट होता है लेकिन हर बार खड़े होकर पानी पीने से जोड़ो का दर्द और गठिया भी हो सकता है। इससे जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है। जिससे घुटनों की ग्रीस पर भी बुरा असर पड़ता है। जो बाद में परेशानी को और भी बढ़ा सकता है।