हर कोई हैल्दी और फिट रहना चाहता है। इसके लिए आप डाइटिंग, हैल्दी भोजन से लेकर एक्सरसाइज तक करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी आप अनफिट रहते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि फिट रहने के लिए सिर्फ डाइटिंग और एक्सरसाइज ही काफी नहीं है। इसके लिए भरपूर नींद और खूब पानी पीने के साथ बहुत से काम करने जरूरी है। छोटी-छोटी हैल्दी टिप्स अपनाकर आप भी फिट रह सकते है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप फिट और हैल्दी रह सकते हैं।

फिट रहने के टिप्स

1. फिट रहने के और वजन कम करने के लिए डाइटिंग की बजाए संतुलित आहार खाएं। इसके लिए आप अपने ब्रेकफास्ट से लेकर रात के खाने में विटामिन्स, मिनरल्स, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर और प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन करें।

2. बिजी शेडूयल के चलते आप रात को देर से सोते है और सुबह जल्दी उठ जाते है, जोकि गलत है। अगर आप फिट और बीमारियों सेस बचना चाहते हैं तो अपनी नींद से समझौता न करें। प्रत्येक व्यक्ति के लिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। इससे आप शरीर और दिमाग दोनों ही स्वस्थ रहते हैं।

3. शरीर को चुस्त-फुर्त और हाइड्रेट्ड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। अगर आपको खाली पीना अच्छा नहीं लगता तो आप नींबू पानी जैसे हल्की ड्रिंक भी पी सकते हैं। इससे आप दिनभर एनर्जेटिक भी रहते है और कई बीमारियों से बचे भी रहते हैं। इसलिए आप भी दिनभर ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

4. अक्सर आप अपना ब्रेकफास्ट मिस कर देते है और भूख लगने पर ओवरइटिंग कर लेते है। मगर एक बार में ही ज्यादा खाने से सेहत को नुकसान होता है। फिट रहने के लिए बहुत जरूरी है आप समय अनुसार और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भोजन करें।

5. सुस्ती चढ़ने पर आप कॉफी या चाय का सेवन कर लेते है लेकिन इसमें मौजूद कैफीन और शुगर आपकी सेहत के लिए खतरनाक है। आप चाहे तो अपनी चाय में स्वीटनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक नेचुरल स्वीटनर है, जोकि आपको स्वस्थ रखने के साथ मोटापे, हार्ट डिसीज और डायबिटीज का खतरा भी कम करता है।

6. गर्मियों में कुछ ठंडा पीने का मन होता है। ऐसे में कभी भी कोल्ड ड्रिंक का सेवन न करें। इससे शरीर में मोटापा बढ़ता है। इसकी जगह नींबू पानी और लस्सी का सेवन करें। इसके अलावा फिट रहने के लिए आप रोज एक गिलास वेजीटेवबल जूस पीएं। इससे आप फिट रहने के साथ-साथ हैल्दी भी रहेंगे।

7. फिट रहने के लिए अपनी डाइट में कुछ बदलाव करें। चीज, तेल, मक्खन व सॉसयुक्त भोजन से हटकर कुछ दिन फलों और कच्ची सब्जियों का सेवन करें। उबले भोजन में चाट मसाला या सिर्फ नमक, नीबू डालकर खाएं। फुल क्रीम दूध की जगह टोन्ड या डबल टोन्ड दूध का इस्तेमाल करें।

8. शरीर को फिट रखने के लिए सबसे जरुरी हैं की आप व्यायाम, एक्सरसाइज और योगासन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। सुबह समय से उठकर व्यायाम या योगासन करने से आपका दिमाग फ्रेश होता हैं। साथ ही इससे आपके शरीर को दिनभर एनर्जी भी मिलती है और आपका मूड सारा दिन अच्छा रहता है। इसीलिए सुबह उठकर व्यायाम जरूर करें।