नौतपा शुरू होते ही प्रदेश में गर्मी की प्रचंडता बढ़ गई है. आसमान से बरस रही आग के कारण सभी इलाकों में पारा 42 डिग्री के पार चल रहा है. भीषण गर्मी के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है. भीषण गर्मी ने लोगों को हलकान करके रख दिया है. लोग घरों में दुबके हैं. गर्मी ने लोगों को घरों में कैद करके रख दिया है. सुबह 11 बजे बाद से ही सड़कों पर सन्नाटा पसरना शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने आज फिर कई इलाकों में लू चलने की चेतावनी दी है.


शनिवार को भी प्रदेश के लगभग इलाकों में पारा ऊपर ही ओर ही रहा. श्रीगंगानगर में पारा 45.2, चूरू में 45.1, कोटा में 44.8, बाड़मेर में 44.6, जैसलमेर में 44.4 और बीकानेर में 44.3 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है. जोधपुर में भी भीषण गर्मी का दौर जारी है. वहां सुबह दस बजे ही पारा पहुंचा 37 डिग्री के पार चला गया. जोधपुर में पिछले पांच दिन से पारा 45 डिग्री पर अटका हुआ है. धौलपुर में भी 11 बजते ही तापमान पहुंचा 46 डिग्री के पार जा पहुंचा. गर्मी के कारण बाजारों में सन्नाटा छाया हुआ है. गर्मी के चलते रोजदारों की हालत खराब हो रखी है.


गर्मी की प्रचंडता को देखते हुए जयपुर पुलिस मुख्यालय ने भी अलर्ट जारी किया है. अलर्ट में गर्म हवा व लू से बचने के हर सम्भव प्रयास करने की हिदायत दी गई है. अलर्ट में सभी अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं. खासकर फिल्ड में काम करने वाले पुलिसकर्मियों को इस बारे में ज्यादा चेताया गया है. उन्हें कहा गया है कि दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक धूप व लू से बचकर रहें. फिल्ड में तैनात पुलिसकर्मी छांव में रहे. इसके साथ ही आमजन को भी धूप से बचने और बचाव की जानकारी दें.