ऑर्गैज़म यानी सेक्शुअल एक्साइटमेंट या सेक्शुअल प्लेजर। यह एक ऐसी चीज़ है, जिसे सब इंजॉय करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑर्गैज़म के काफी फायदे भी हैं। ये फायदे ऐसे हैं, जिनके बारे में जान आप भी हैरान रह जाएंगे। तो चलिए, आज हम आपको ऑर्गैज़म के फायदे बताते हैं:

ऑर्गैज़म हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन की रिलीज़ बढ़ाने में मदद करता है। इस हॉर्मोंन को लव हॉर्मोन भी कहा जाता है क्योंकि यह एक महिला और पुरुष के बीच रिलेशन बनाने में मदद करता है। साथ ही यह टेंशन और स्ट्रेस को भी दूर करता है।

ऑर्गैज़म से न सिर्फ आप खुशमिजाज बनाता है, बल्कि यह अच्छी नींद में भी मदद करता है। दरअसल ऑर्गैज़म के दौरान दो केमिकल हमारी बॉडी में रिलीज़ होते हैं - सेरोटोनिन और डोपामाइन। इन केमिकल्स की वजह से हमारी बॉडी रिलेक्स महसूस करती है, जिसकी वजह से आरामदायक नींद आती है।

ऑर्गैज़म को एक बेहतर स्ट्रेस बस्टर माना जाता है। किसी भी तरह की टेंशन या तनाव से ऑर्गैज़म राहत पाने में मदद करता है। इसलिए अगर कभी भी टेंशन में हो, तो अपने सेक्शुअल डिज़ायर को बाहर आने दें और सेक्स का लुत्फ उठाएं।

अगर शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो रहा हो, तो घबराएं नहीं। ऑर्गैज़म इस दर्द को भगाने का पक्का इलाज है। इसलिए दर्द होने पर भी सेक्स करें क्योंकि जैसे ही ऑर्गैज़म की स्टेज नजदीक आती जाएगी, आपका दर्द कम होता जाएगा। इसके पीछे वजह यह है कि ऑर्गैज़म से खून का फ्लो सुधर जाता है, जिससे आपकी मसल्स रिलेक्स हो जाती हैं और दर्द कम हो जाता है।

मानो या न मानो, लेकिन ऑर्गैज़म आपकी उम्र लंबी करने में भी मदद करता है। या यूं कहें कि लंबी उम्र का राज़ ऑर्गैज़म में छिपा है, तो गलत नहीं होगा। कहा जाता है कि रोजाना सेक्स करने या फिर रेग्युलर ऑर्गैज़म से उम्र पर काफी फर्क पड़ता है।