कामकाज के दौरान गलत तरीके से उठने-बैठने के कारण कई बार शरीर में अजीब तरह के दर्द होने लगते हैं। उसी तरह कई बार पैरों में बहुत तेजी से दर्द है जिसे साइटिका कहा जाता है। साइटिका एक नर्व है जब इसमें सूजन या खिंचाव होने पर यह दर्द शुरु होता है। यह समस्या ज्यादातर 30 से 40 साल की उम्र के लोगों में देखने को मिलती है। कुछ लोग इससे राहत पाने के लिए दवाईयों का सहारा लेते हैं लेकिन आज आपको इससे राहत दिलाने के लिए योगासान बताएंगे, जिसे आप आसानी से घर पर कर सकते हैं।


1. भुजंगासन

भुजंगासन करने के लिए समतल जगह चुनें। इसे करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। फिर दोनों पैरों के बीच दूरी कम रखें और सांस लेते हुए बॉडी को नाग की तरह ऊपर उठाएं। ध्यान रहे कि कमर पर ज्यादा खिंचाव न हो और अपनी क्षमता अनुसार इस पॉजिशन में रहें। इसे शुरू में 3 से 4 बार करें।

इस आसन से साइटिका दर्द से राहत मिलने के साथ पेट की चर्बी और थाइरॉइड की समस्या भी खत्म होती है।


2. अपानासन योग

यह आसन पवनमुक्तासन का एक रूप है। इसे करने से  साइटिका के अलावा एसिडिटी, पेट पर जमा चर्बी घटाने में भी मदद मिलती है। इससे सुन्न होने की समस्या पूरी ठीक होती है। 

इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और टांगों को घुटनो से मोड़ते हुए छाती के पास ले जाएं। फिर सिर को उठाएं और ठोड़ी को घुटनों से टच करें। फिर घुटनों को बांहो के घेरे में लें। जब तक इस मुद्रा में रह सकते हैं तब तक रहें। बाद में सीधे हो जाएं। 


3. अधोमुख श्वान आसन 

इस आसन को करने के लिए सबसे  पहले दोनों हाथ और घुटनों के बल लेट जाएं। फिर शरीर के पिछले हिस्से को ऊपर उठाइए साथ ही घुटनों और हाथों को भी सीधा कर लें। दोनों हाथों को समान रखें। इस आसन को 1 से 3 मिनट तक करें।