मेष:

इस हफ्ते 10 व 11 तारीख के दौरान पैसों की स्थिति मजबूत हो जाएगी। वैवाहिक जीवन आनंद से बीतेगा। विचारों में पवित्रता रहेगी। एक-दूसरे के वजूह को तरजीह देंगे। भाग्योदय के अवसर होंगे। धार्मिक यात्रा होगी। विदेश यात्रा के लिए अनुकूल समय है। वाहन चलाते समय अपनी निगाहें चारों ओर रखें। दुर्घटना की आशंका रहेगी। चोटिल होने की संभावना है। दिमाग को शांत रखने का प्रयास करें। अविवाहित जातकों के लिए शादी के योग बन रहे हैं। परिस्थितियों को पहचानकर उसके अनुसार अपने आपको ढालेंगे। समझदारी से मुश्किलों को सुलझाएंगे। आंखों की सेहत का ध्यान रखें। 14 और 15 को आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा। भविष्य की ठोस योजनाएं बनाएंगे। 16 को घर में किसी बात को लेकर गंभीर हालात रह सकते हैं। दांपत्य जीवन में विवाद हो सकता है। लाइफ पार्टनर की तबीयत खराब रह सकती है।

वृषभ:

दिनांक 10 और 11 को यात्रा न करना सही होगा। काम में समय यूं ही चला जाएगा। इस समय के दौरान कोई भी निर्णय लेने में दुविधा महसूस हो सकती है। घरवालों और घर की चिंता सता सकती है। व्यवसाय व नौकरी की फिक्र भी रहेगी। फिर 12 और 13 आपका मन शांत रहेगा और आप ध्यान मग्न होकर काम करेंगे। घर-परिवार में
सभी आपके काम से खुश रहेंगे। अतीत में बनाई गई योजनाओं को अमल में लाने के लिए प्रयत्नशील रहेंगे। अद्भुत ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे। बैंक संबंधी कार्य और आर्थिक स्थिति को लेकर 14 और 15 तारीख को गहन सोच में डूब सकते हैं। आत्मविश्वास न गड़बड़ाने दें। काम पर ध्यान दें और सकारात्मक रवैया रखें। आंख की सेहत का ध्यान रखें। स्नेहीजनों से विवाद न करें।

मिथुन:

सप्ताह की शुरुआत आपके लिए बेहद शुभ रहेगी। कोर्ट केस और कानूनी दावों में परिणाम आपके अनुकूल रहेंगे। संतान के मामलों में राहत रहेगी। संतान की पढ़ाई से जुड़े मामलों में आप महत्व के निर्णय लेंगे। जमीन संबंधी पैतृक मामलों का समाधान आएगा। हालांकि 12 और 13 तारीख को किसी बात की चिंता सता सकती है। आप धोखे का शिकार हो सकते हैं। मानसिक संतुलन बनाए रखें। आंखों की सेहत नासाज रह सकती है। सरकारी कामकाज में अपयश का सामना करना पड़ सकता है, सतर्कता बरतें। आर्थिक समस्या सिर उठा सकती है। घर में मांगलिक कार्यों के आयोजन से खर्चे बढ़ जाएंगे। भाई-बहन से मन मुटाव संभव है। फिर 14 और 15 तारीख के दौरान आर्थिक मामलों में सफलता मिलेगी। आपकी स्फूर्ति में बढ़ोतरी होगी। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। मानहानि होने की आशंका रहेगी। कार्यसिद्धि में विलंब हो सकता है। दांपत्य जीवन में तनाव हो सकता है। सुख-सुविधाओं पर धन खर्च के योग हैं।

कर्क:

मुनाफे और सफलता के साथ होगी आपके इस हफ्ते की शुरुआत। भावुकता पर नियंत्रण रखें। आपके काम की सराहना की जाएगी। आपकी विश्वसनीयता और सम्मान में वृद्धि होगी। नए कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। 12 और 13 का दिन फायदेमंद रहेगा। आपका हर काम बहुत जल्दी पूरा हो जाएगा। संतान के माध्यम से सुख प्राप्त करेंगे। वित्तीय स्थिति में सुधार होगा। अटके हुए पैसे मिलेंगे। आपको जायदाद संबंधी कार्य में लाभ मिलेगा। मित्रों से लाभ होने की संभावना। समय आपके पक्ष में होगा। 14 और 15 के बीच की स्वास्थ्य का ख्याल रखें। चिंता बढ़ सकती है। रिश्तेदार के बारे में अशुभ समाचार प्राप्त करने की संभावना है। आपका अपना व्यक्ति आपको धोखा दे सकता है। व्यय पर कंट्रोल रखने की जरूरत है खासतौर पर 16 तारीख को। निवेश व लेन-देन की भी संभावना है। दोस्तों की ओर से दुःखी हो सकते हैं। कानूनी कामों में पराजय का सामना करना पड़ सकता है। विदेश यात्रा
के योग हैं।

सिंह:

समस्याओं के खात्मे के साथ होगी सप्ताह की शुरुआत। भविष्य के लिए धन संबंधी जरुरतों को पूरी करने का प्रयास करेंगे। अटके हुए कार्य पूरे होंगे। सरकारी मामलों में विजय का योग बनेगा। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार रहेगा। आप 12 और 13 तारीख के दौरान किसी बड़े और राजनैतिक प्रभुता रखनेवाले व्यक्ति से मिलेंगे, जिससे आपको लाभ मिलेगा। माता-पिता, बुजुर्गों का स्नेह और आशीर्वाद आपको आगे आने में मददगार रहेगा। मान-सम्मान में इजाफा होगा। 14 और 15 के दौरान आर्थिक लाभ मिलेगा, जो लक्ष्य सोचा था उसे पूरा करके ही चैन लेंगे। आर्थिक स्थिति ठीक-ठाक रहेगी। 16 तारीख से आपको बड़ों की कृपा और आशीर्वाद मिलेगा। आध्यात्मिक और मांगलिक कार्य होंगे। पिता की ओर से लाभ मिलेगा। सप्ताहंत में कुछ मुश्किलें आ सकती हैं। खासतौर पर 16 तारीख को सावधानी बरतें।

कन्या:

इस सप्ताह का आरंभ आपके लिए थोड़ा कष्टदायक दिखाई दे रहा है। व्यापार-उद्योग में तथा धन संपत्ति में हानि और नुकसान का संकेत मिलता है। वाणी और व्यवहार में स्पष्टता रखें, जिससे गलतफहमी की गुंजाइस न रहे। आर्थिक खर्च और शारीरिक कष्ट का भी संकेत मिल रहा है। मानसिक दुविधा के बीच आपमें निर्णय शक्ति का अधिक अभाव रहने से किस दिशा में जाएं यह समझ में नहीं आएगा। नाते-रिश्तेदार, मित्र के साथ झगड़ा न हो इसका ध्यान रखें। बुखार, रक्त विकार और छाती के रोगों का उपद्रव बढ़ेगा। भाई-बंधुओं के साथ आत्मीय संबंध अधिक प्रगाढ़ बनेंगे। सप्ताह के मध्य में दांपत्यजीवन में अधिक निकटता का आनंद उठा सकेंगे। आध्‍यात्मिकता और ईश्वरभक्ति मन को शांति प्राप्त कराएगी। नौकरी धंधे के क्षेत्र में आमदनी बढ़ने की संभावना है। बुजुर्गों का पर्याप्त सहयोग और मार्गदर्शन मिलेगा, जो आपको प्रगति के पथ पर आगे ले जाने में मददगार होगा। सप्ताह का अंतिम चरण कुल मिलाकर शुभ फलदायी रहने का संकेत गणेशजी दे रहे हैं। आप प्रफेशनल मोर्चे पर काफी सक्रिय होंगे और अपनी प्रगति के हर संभव प्रयास करेंगे। इस समय आपको विरोधी भी रोक नहीं सकेंगे। हांलाकि कई परिस्थितियों में आपको अपेक्षा से कम लाभ मिलेगा अथवा न भी मिले ऐसा हो सकता है। लेकिन आपका प्रभाव बरकरार रहेगा।

तुला:

सप्ताह की शुरुआत में आपको कोई नई जवाबदारी मिल सकती है। दैनिक आमदनी अच्छी रहेगी। गलतफहमी दूर होगी। वांछित कार्य पूरे करेंगे। पहले से अधिक सिद्धांतवादी और व्यापक दृष्टिकोण रहेगा आपका। आप लोगों की भूलों को नजरअंदाज करते हुए दिल बड़ा रखेंगे। व्यवसायी अपने कर्मचारियों के प्रति उदारता का भाव रखेंगे। स्वास्थ्य में सुधार आएगा। इस समय के दौरान आपका समय कामकाज को करते बीतेगा। सगे-संबंधियों से अनबन हो सकती है। मुसाफिरी का आयोजन होगा। यात्रा की तैयारियां पहले से करके रहना हितकारी रहेगा। रास्ते में अनगिनत मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। आपको 12 और 13 तारीख को अपने गुस्से और निर्णय लेने की दुविधा पर नियंत्रण रखना होगा। महत्वपूर्ण कार्यों में आपके द्वारा कोई गलत निर्णय ले लिए जाने की संभावना बन रही है, इसको देखते हुए प्रफेशनल मोर्चे और निवेश से संबंधित मामलों में फैसले नहीं लेने चाहिए। यह समय एकांतवास में बीतेगा। समाज में आपकी निंदा हो सकती है। 14 व 15 तारीख के दौरान उत्साह से कार्य करेंगे। राजकीय कार्यों में परिस्थिति आपके पक्ष में होगी। सप्ताहंत में आपके कार्यों में परिश्रम के बढ़ने के साथ ही सफलता की गुंजाइश बढ़ जाएगी।

वृश्चिक:

सप्ताह की शुरुआत के साथ ही आप अपने लिए टारगेट सेट करना शुरू कर देंगे। पैसे कमाने के नए रास्ते ढूढ़ेंगे। सप्ताह के शुरु में आप अपने व्यक्तित्व विकास और सौंदर्य को लेकर अधिक जागृत रहेंगे।आप कॉस्मेटिक्स, वस्त्र और आभूषण की खरीदी करेंगे। स्पा अथवा ब्यूटी ट्रीटमेंट कराएंगे। आपके लिए आनंद और अर्थपूर्ण समय रहेगा। पुराने मित्रों से सहसा मुलाकात मन प्रसन्न करेगी। आपकी योग्यता और काबिलियत लोगों के नजर में आएगी। 12 और 13 के दौरान पति-पत्नी के बीच प्रेम और आत्मीयता में वृद्धि होगी। पारस्परिक मतभेदों का निवारण होगा। सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। तनाव रहित होकर काम करेंगे। आलस दूर होने से कामकाज में मन लगेगा। 14 और 15 तारीख के दौरान आप जल्दी में अपने पैर पर कुल्हाड़ी मार सकते हैं। आर्थिक तनाव गायब हो जाएंगे। जरूरत पड़ने पर दूसरों की सहायता लें। व्यवसाय में लिए गए ऑर्डर तय समय पर पूरे नहीं होने पर मन अशांत हो सकता है। खर्च पर नियंत्रण रखें 16 तारीख को अत्यधिक खर्च की संभावना है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

धनु:

सप्ताह की शुरुआत में लॉटरी-सट्टे में लाभ हो सकता है। यह समय आनंद और खुशियों से भरा रहेगा। व्यवसाय में कोई नया सौदा करेंगे। नौकरीपेशा लोगों की भी अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोई महत्वपूर्ण प्रॉजेक्ट अथवा जवाबदारी के विषय में चर्चा होगी। इस समय आप सपने साकार करने के लिए धन खर्च करने से पीछे नहीं हटेंगे और समय भी देंगे। तनाव आपको परेशान कर सकता है, खासतौर पर 12 और 13 तारीख को। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। यात्रा-प्रवास के दौरान तकलीफ बढ़ सकती है। अंजान व्यक्ति के साथ परिचय परेशानी का कारण बन सकता है। आपका मन नहीं लगेगा। आपका ऋण समय पर नहीं चुका सकेंगे। सप्ताह के मध्य में आर्थिक लाभ के योग हैं, खासतौर पर 14 और 15 तारीख को। नए वस्त्र-आभूषण, कीमती सामान की खरीद कर सकेंगे। मित्रों का साथ प्राप्त करेंगे। आप उत्तम सुविधा प्राप्त करेंगे। कोई महत्वपूर्ण आर्थिक लेन-देन करेंगे। बैंक से लोन लेने के लिए उत्तम समय है। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध रहेंगे। सप्ताहंत मध्यम फलदायी है। दांपत्य जीवन में तनाव हो सकता है। खर्च बढ़ सकते हैं।

मकर:

शुरुआत के दो दिन आपको परिवार के प्रति और विशेषकर माता के प्रति अधिक आत्मीयता रहेगी। फिलहाल आपके स्वभाव में गुस्सा अधिक है और विशेषकर जीवनसाथी के साथ छोटी-मोटी बात को लेकर आप अत्यंत गुस्सा कर सकते हैं । इस स्थिति को नियंत्रण में नहीं लाएंगे तो आगामी समय में संबंधों में अप्रत्याशित परिवर्तन आ सकता हैं। दस्तावेजों में धोखाधड़ी को लेकर सावधान रहें। विद्यार्थियों को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, खासकरर 11 तारीख को। हांलाकि, किसी भी विषय में आपकी अधिक गहराई से अध्ययन की लालसा भी बढ़ेगी। आप तन और मन की स्‍वस्‍थता के साथ तमाम कार्य करेंगे, विशेषकर 12 और 13 तारीख को। परिवार के सदस्यों के साथ आनंद से समय बिताएंगे। 14 और 15 तारीख को आप ऊर्जा और उत्साह का अनुभव करेंगे। परंतु खाने-पीने में लापरवाह रहेंगे तो आपके स्वास्थ्य में गड़बड़ पैदा होगी। हर क्षेत्र में समाधानकारक प्रवृत्ति अपनाएं। यह सप्ताह मिश्रितफलदायी दिखाई दे रहा है। सप्ताह के अंत में आप आर्थिक मामलों में भविष्‍य के लिए उत्तम प्‍लानिंग कर सकेंगे। नकारात्‍मक विचारों से दूर रहने की सलाह है।

कुंभ:

रूढ़िवाद, लापरवाही, बेफिक्र स्वभाव, गप्पें मारने की आदत, आलस-प्रमाद, इन सभी अवगुणों को दूर नहीं करेंगे तो सप्ताह की शुरुआत में ही बिना सोच-विचार के निर्णय ले बैठेंगे। जिद्दी स्वभाव छोड़कर दूसरों के दृष्टिकोण से भी हर मामले को देखने का प्रयत्न करेंगे तो किसी के साथ गलतफहमी होने से रोक सकेंगे। परिजनों के साथ समय आनंद से व्यतीत होगा। झक्की प्रवृत्ति के कारण अन्‍य लोगों के साथ टकराव होने की संभावना है। जीवनसाथी को बात-बात में सुनाने की अथवा ताना मारने की वृत्ति न रखें। कलाकार और खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शित कर सकेंगे। सप्ताह के अंत में आपकी वाणी का जादू आपको लाभ प्राप्त कराएगा। वाणी की मृदुता नए संबंध बनाने में सहायता करेगी। फिलहाल किसी भी मांगलिक अथवा शुभ काम का प्रारंभ न करें। काम में आशा के अनुरूप सफलता के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। जीवनसाथी अथवा प्रिय व्यक्ति के साथ संबंध उत्तम बने रहेंगे। पित्त, मंदाग्नि, जोड़ों का दर्द अथवा संधिवात की समस्या रह सकती है। आप अपना कोई भी कार्य दृढ़ मनोबल और आत्‍मविश्वास के साथ करेंगे और उसमें सफलता भी प्राप्त करेंगे। विद्यार्थी विद्या-अध्ययन में रूचि बना सकेंगे। स्टडी रूम में दीवारों पर हल्का रंग कराने से तथा पढ़ाई के लिए लोहे के बदले लकड़ी की टेबल उपयोग में लेने से लाभ होगा।

मीन:

आप 11 तारीख को अपने रिश्ते में नई मिठास घोलने का प्रयास करेंगे, सफता भी मिलती दिख रही है। समय मिश्रित फलदायी है। मेहनत और परिश्रम अधिक करना पड़ सकता है। लंबे समय से चली आ रही चिंता में राहत का अनुभव करेंगे। मन शांत और प्रफुल्लित रहेगा। सांसारिक सुख में वृद्धि हो सकती है। विद्वान और प्रतिष्ठित व्यक्तियों के साथ मुलाकात होगी। सप्ताह के मध्य में आपके कार्य तीव्र गति से पूर्ण होंगे, यह चरण कुल मिलाकर आनंददायी रहेगा। आर्थिक स्थिति पहले की अपेक्षा अधिक बेहतर रहेगी। थकान और आलस का अनुभव कर सकते हैं। शत्रु और विरोधी आप पर हावी हो सकते हैं। किसी भी काम में मन नहीं लगने की शिकायत हो सकती है खासकर 14 और 15 तारीख को। भाइयों से कोई विशेष सहयोग प्राप्त होगा। आप 16 तारीख को किसी विशेष कार्य का आरंभ करेंगे। मानसिक और शारीरिक कष्ट का अनुभव हो सकता है। जमीन जायदाद से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है। श्रेष्ठ कार्य के प्रतिफल में नौकरीपेशा वर्ग की वरिष्ठ अधिकारी सराहना करेंगे और उसका लाभ अल्प अवधि में ही देखने को मिलेगा। ऑफिस में मान-प्रतिष्ठा बढ़ने से घर में भी शांति का वातावरण रहेगा। आपको नई जवाबदारी सौंपे जाने की भी संभावना है। जीवनसाथी, संतान तथा अन्य सदस्यों के साथ खुश से रह सकेंगे। आनंद-प्रमोद में समय व्यतीत होगा। फिल्म, नाटक अथवा मनोरंजन की अन्य गतिविधियों में भाग लेंगे। बेकाबू क्रोध पर लगाम रखने की सलाह है। तंगी की स्थिति में कर्ज लेने से बचें नहीं तो चिंता दुगुनी हो जाएगी।