रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए उसमें सच्चाई का होना बहुत जरूरी है। पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े तो चलते ही रहते हैं लेकिन कई बार औरतों को लगता है कि उनके पति उनसे हर वक्त कुछ न कुछ छिपाते रहते हैं। पार्टनर की बातों से आप इतनी उलझन में पड़ जाती है कि आपको समझ नहीं आता वह सच बोल रहे हैं या झूठ। ऐसे में आज हम आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं। आप बॉडी लैंग्वेज की मदद से उनके झूठ का आसानी से पता लगा सकती हैं। पति के हाव-भाव से ही आप अंदाजा लगा सकती हैं कि वह आपसे झूठ बोल रहा है या सच।

 


1. जब सांस कंट्रोल में न हो

पुरूष झूठ बोलते समय थोड़ा हड़बड़ा जाते हैं और उनके चेहरा का भाव भी बदल जाता है। अचानक उनके नार्मल तरीके से बात करते हुए गुस्सा करना, एट्टीट्यूड दिखाना या नर्वस हो जाना उनके झूठ बोलने की निशानी है। दरअसल, ऐसा हार्ट रेट और ब्लड फ्लो बढ़ने के कारण होता है। इसके साथ ही उनके सांस लेने की प्रोसेस में तेजी आ जाती है और वह अपने कंधे थोड़े से ऊपर उठा लेते है। इससे उनकी आवाज भी पहले की तरह क्लीयर नहीं रहती।

2. उसकी दलीलें

जब भी आपका पार्टनर झूठ बोलता है तो वह डायरेक्ट कनफरमेशन से बचने की पूरी कोशिश करता है। इसके लिए वह आपके तरह-तरह की दलीलें देता है और जवाब और बॉडी लैंग्वैंड मैच नहीं होती। इसके अलावा वह आपको जरूरत से ज्यादा ही एक्सप्लेन करने की कोशिश करता है।

 


3. चेहरे पर बैचेनी दिखना

जब भी आपका पति आपको झूठ बोलता है तो उसका व्यवहार और बॉडी लैंग्वेज बदल जाती है। उनके जवाब में बेचैनी और कुलबुलाहट नजर आने लगती है। वो झूठ बोलते समय इतना नर्वस हो जाते हैं कि अपने बालों, गले या गर्दन पर हाथ फेरने लगते हैं।

4. पैरों की मूवमेंट

पति के झूठ का पता आप उनके पैरों से भी लगा सकती हैं। अगर उनके पैर उल्टी दिशा में है तो समझ लें कि वह आपसे अलग या दूर होने का बहाना ढूढ़ रहे हैं। मतलब वह इस सिचुएशन से बचने की कोशिश कर रहे हैं।

 


 5. पलकें भी बताती है सच

यह तो बेहद पुरानी तकनीक है कि जब कोई इंसान झूठ बोलता है तो वह अपनी पलकें बार-बार झपकाता है। मगर यह भी एक सच है कि कई बार झूठ बोलते समय पार्टनर आंखों में आंखे डालकर बात करता है। दोनों ही सिचुएशन में अलग वह आपके सामान्य होकर बात न करें तो समझ लें कि आपका पति कुछ छुपा रहा है।

6. चेहरे पर दिखता है डर

किसी बात को छुपाते या झूठ बोलते समय वह आस-पास की चीजों को बार छूने लगते हैं। अगर आपका पार्टनर भी ऐसा करे तो समझ लें कुछ तो गड़बड़ है।

 


7. गुस्सा करना

जब भी आपका पति बात करते समय बिना वजह गुस्सा करने लगे को समझ लें कि वह झूठ बोल रहे हैं। आपके सवालों से बेचैन होकर वह थोड़ा गुस्सा होकर जवाब देते हैं, ताकि आप उनकी बात पर यकीन कर लें।