कुआलालम्पर। बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को मेजबान मलेशिया को 70 रनों के विशाल अंतर से मात देते हुए एशिया कप के फाइनल में जगह बना ली है। अब बांग्लादेश का सामना पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी भारतीय टीम से होगा। अब इन दोनों टीमों का बीच फाइनल मैच रविवार 10 जून को खेला जाएगा।


बांग्लादेश ने ऐसे बनाई फाइनल में जगह


इस मैच में टॉस जीतकर बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। बांग्लादेश की तरफ से शमीमा सुल्ताना ने सबसे ज़्यादा 43 रन का योगदान दिया। शमीमा सुल्ताना (43) और आएशा रहमान (31) के दम पर बांग्लादेश ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 130 रन बनाए। 


लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को बांग्लादेश की गेंदबाजों ने बांधे रखा और आसानी से रन नहीं बनाने दिए साथ ही लगातार अंतराल पर विकेट लेती रहीं। मलेश्यिा के लिए सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े में पहुंच सकीं। उसके लिए कप्तान विनफ्राइड दुराईसिंगम ने सबसे ज्यादा 17 रन बनाए। उनके अलावा मेस एलिसा ने 14 और सलामी बल्लेबाज युसरिना याकोप ने 11 रनों का योगदान दिया।

बांग्लादेश की तरफ से रुमाना अहमद ने चार ओवरों में महज आठ रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए। इससे पहले, बांग्लादेश को उसकी सलामी जोड़ी ने सधी हुई शुरुआत दी। शमिमा सुल्तान (43) और अयशा रहमान (31) ने टीम के लिए पहले विकेट के लिए 9.5 ओवरों में 59 रन जोड़े। हालांकि इन दोनों के बाद रनों की गति को तेज करने की जिम्मेदारी टीम का मध्य और निचला क्रम उठा नहीं सका और टीम बड़ा स्कोर करने से महरूम रह गई।


सुल्तान ने अपनी पारी में 54 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके लगाए। वहीं रहमान ने 27 गेंदों की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। फाहिमा खातुन 12 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 26 रन बनाकर नाबाद रहीं। उनके साथ जहांनारा आलाम दो रन बनाकर नाबाद लौटीं।


इस टूर्नामेंट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। उस मैच में बांगलादेश ने भारत को सात विकेट से करारी मात दी थी। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश की टीम ने इतिहास रच दिया था, क्योंकि ये खेल के किसी भी प्रारूप में भारत के खिलाफ उसकी पहली जीत थी। भारच ने इस एशिया कप में सिर्फ एक ही मैच हारा है और वो बांग्लादेश के खिलाफ ही था।


बांग्लादेश है फॉर्म में  


इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश की टीम शानदार फॉर्म मे हैं। भारत को हराने से पहले बांग्लादेश ने पाकिस्तान की टीम को भी सात विकेट से धूल चटाई थी।