शादी के बाद पति-पत्नी के विचार या पसंद-नापसंद ही नहीं बल्कि चेहरा भी काफी मिलने लग जाता है। कई बार तो कुछ कपल्स की शक्ल इतनी मिलती-जुलती है कि इन्हें देखकर ऐसे लगने लगता है कि ये कपल नहीं मानों भाई-बहन हो। अगर आपके मन में भी यहीं सवाल है कि आखिर ऐसा कैसा होता है, शादी के कुछ सालों बाद कपल्स एक जैसे लगने लगते है तो आइए जानते है इन विषय पर की गई रिसर्च क्या कहती हैं। 

एक अध्ययन में कुछ कपल्स की शादी के 25 साल बाद की तस्वीरें ली गई, जिसमें अधिकतर कपल्स ऐसे थे, जिनमें काफी समानता देखने को मिली। इसके बाद उन जोड़ों से बातचीत की गई और उनसे उनकी शक्ल एक जैसे होने के पीछे का कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि इसके पीछे का कारण उनका वैवाहिक जीवन में खुश रहना और अपने पार्टनर के साथ हंसना और ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड करना हैं। 

बताया गया कि लंबे समय तक एक-साथ रहने वाले जोड़े काफी हद तक इसलिए एक जैसे नजर आते हैं क्योंकि वे एक-दूसरे के हाव-भाव को बेहद करीब से देखते हैं। उनका पार्टनर खुश रहता है तो वह भी उसके साथ खुश रहते हैं। साथ-साथ सभी काम करते हैं। ऐसे में उन दोनों के चेहरे पर एक जैसी लकीरें बनने लगती हैं।

रिसर्च में सामने आया है कि शादीशुदा कपल्स की शक्ल इसलिए मिलने लगती है क्योंकि उनकी शादी अपने ही कुल में हुई है। इस रिसर्च के लिए कई जेनेटिक पृष्ठभूमी से ताल्लुक रखने वाले करीब 800 जोड़ों को शामिल कर डेटा एकत्रित किया गया। जिसके बाद सामने आया कि बहुत सारी जोड़ियों की पीढ़ियां जेनेटिक रूप से समान है।