रायपुर। मैट्स यूनिवर्सिटी में फैशन डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों ने टूटी टाइल्स और पुरानी सीडी के अनोखे कॉम्बिनेशन से ऐसा रेस्टोरेंट तैयार किया मानो किसी आलिशान रिसॉर्ट का रेस्टोरेंट हो। छात्रों ने इसका नाम भी 'चॉकलेटी रेस्टोरेंट' रखा है। दरअसल मैट्स यूनिवर्सिटी में इन दिनों छात्रों के फैशन एक्जिबिशन और डिस्प्ले का आयोजन चल रह रहा था।


जिसमें फैशन डिपार्टमेंट के छात्रों ने लकड़ी के अनेकों डिजाइनर सामान, डिजाइनर कपड़ों के नए कलेक्शन, बेस्ट मटेरियल के उपयोग से एक अच्छी और सुंदर चीज का निर्माण जैसे अनेकों सराहनीय कार्य किए हैं। जिन्हें देखकर कोई भी इंसान यह सोंचने को मजबूर हो सकता है कि किसी व्यर्थ चीज का उपयोग कर इतनी इच्छी और उपयोगी चीज भी बनाई जा सकती है।


वातावरण के अनुकूल तैयार किया गार्डन का मॉडल


छात्रों ने अपनी क्रिएटीविटी का उपयोग कर एक ऐसे गार्डन का मॉडल तैयार किया है जो डंडी, गर्मी और बरसात तीनों मौसम के अनुकूल है। इसमें लकड़ी की टेबल भी रखे हैं। जो बरसात के दिनों में भी पानी गिरने पर मिनटों के अंदर सूख जाएगी। यह एक आफसेट गार्डन का मॉडल है। इसमें किसी भी गार्डन के अंदर पौधों को किस तरह और किस जगह लगाना चाहिए यह चीज भी प्रदर्शित की गई है।


डिजाइनर कपड़ो के न्यू कलेक्शन


डिजाइनर कपड़ों के न्यू कलेक्शन को छात्रों समर वेस्ड बनाया है। जो ब्राइडल कलेक्शन सिल्क, डुबल दुपट्टे वाली ड्रेसेस, फीमेल हॉर्ष राइडर की ड्रेसेस, पंक थीम पर ड्रेसेस, भारतीय और विदेश परिधान दोनों की मिक्स वाली नई डिजाइन की ड्रेसेस हैं। इनकी डिजाइन राजधानी वासियों को काफी पसंद आ रही है।


खराब वस्तुओं का शानदार उपयोग


इस एक्जिबिशन में छात्रों ने खराब वस्तुओं के उपोग से जिन चीजों का निर्माण किया है वो काफी सराहनीय है। इसमें रेस्टोंरेंट में पुरानी चेयर का प्रयोग, लकड़ी और ग्लास के उपयोग से बनाई गई सेंट्रल टेबल, प्लेक्स और जूट का बेहतरीन उपयोग, पाइन बुड का सोफा, लड़की का फोन बूथ जैसी अनेक चीजें है। जिनका एक बार पुनः सालों-साल उपयोग किया जा सकता है।


भूतपूर्व छात्रों ने दिए कैरियर बनाने के टिप्स


रविवार को एक्जिबीशन में मैट्स युनिवर्सिटी के भूतपूर्व स्टूडेंटों ने भी हिस्सा लिया। इस दौरान वर्तमान स्टूडेंटों की कमियों और और भविष्य में फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में बेहतर अवसर कहां और किस तरह है, इन सारी चीजों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। कुछ छात्रों ने अपने जीवन के एक्सपीरियंस भी सेयर किए। जो छात्र आज अपनी लाइफ में एक सक्सेज इंसान बन चुके हैं। उन्होंने उस मुकाम को कैसे हासिल किया इसकी भी चर्चा की ।