प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 14 जून को राज्य के एक दिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ आ रहे हैं. तीन साल में पांचवी बार और दो महीने में दूसरी बार पीएम नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ आ रहे हैं. भिलाई से पीएम मोदी प्रदेश के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग को देंगे यात्री विमान सेवा का शुभारंभ करेंगे.


पीएम मोदी भिलाई इस्पात संयंत्र आधुनिकीकरण परियोजना को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे. इसके अलावा आईआईटी भिलाई का शिलान्याश भी करेंगे. इससे पहले नया रायपुर में नागरिक सेवाओं के लिए एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का भी लोकार्पण पीएम मोदी करेंगे.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुरुवार की सुबह करीब 11 बजे रायपुर पहुंचने की संभावना है. पीएम मोदी नया रायपुर स्मार्ट सिटी और भिलाई नगर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे. पिछले तीन साल में नरेन्द्र मोदी का यह पांचवा छत्तीसगढ़ प्रवास होगा. इतना ही नहीं बल्कि सिर्फ दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ में उनकी यह दूसरी यात्रा होगी.


प्रधानमंत्री इसके पहले 9 मई 2015, 21 फरवरी 2016, राज्योत्सव के अवसर पर 01 नवम्बर 2016 और अम्बेडकर जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल 2018 को प्रदेश के दौरे पर आ चुके हैं. अपने पांचवे प्रवास के दौरान मोदी गुरुवार 14 जून को भिलाई के जयंती स्टेडियम में दोपहर 12.30 बजे विशाल आमसभा को संबोधित करेंगे.पीएम केन्द्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे. उनके हाथों इस विमान सेवा के शुभारंभ के साथ ही प्रदेश का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा.


प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, स्टैण्डअप और मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और राज्य सरकार की ई-रिक्शा वितरण योजना के तहत प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, चेक और सामग्री आदि का भी वितरण करेंगे.


 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह भी आमसभा को संबोधित करेंगे और कई केन्द्रीय मंत्री के साथ प्रदेश के मंत्री कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. स्वागत भाषण राजस्व और उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय देंगे.