प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने एक दिवसीय दौरे पर आज सुबह छत्तीसगढ़ पहुंचे। राजधानी रायपुर के विमानतल पर मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज यहां बताया कि मोदी आज सुबह भारतीय वायु सेवा के विमान से रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल पहुंचे। विमानतल पर मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके मंत्रिमंडल के सदस्य तथा अन्य वरिष्ठ नेताओं ने उनका स्वागत किया। 

    

प्रधानमंत्री विमानतल से नया रायपुर स्मार्ट सिटी के लिए रवाना हुए और वहां बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेंटर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री रमन सिंह भी उनके साथ रहे। 

    

अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद पीएम मोदी नया रायपुर से हेलीकॉप्टर से भिलाई पहुंचेंगे तथा भिलाई नगर के जयंती स्टेडियम में आमसभा को संबोधित करेंगे। मोदी इस अवसर पर केन्द्र सरकार की 'उड़ान योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे। उनके हाथों इस विमान सेवा के शुभारंभ के साथ ही राज्य का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा। 


अधिकारियों ने बताया कि मोदी इसके अलावा भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण करेंगे और छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण का भूमिपूजन तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी करेंगे।

    

मोदी मंच पर छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना के तहत प्रतीक स्वरूप पांच विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान करेंगे। वह प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, स्टैण्डअप और मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और राज्य सरकार की ई-रिक्शा वितरण योजना के तहत प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, चेक और सामग्री आदि का भी वितरण करेंगे। रमन सिंह और केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बिरेंदर सिंह भी आमसभा को संबोधित करेंगे।    

    

उन्होंने बताया कि नया रायपुर और भिलाई नगर के कार्यक्रमों के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर द्वारा दोपहर बाद स्वामी विवेकानंद विमानतल आएंगे और वहां से भारतीय वायु सेना के विशेष विमान द्वारा नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

    

प्रधानमंत्री का पिछले लगभग तीन वर्ष में छत्तीसगढ़ का यह पांचवा दौरा है। वहीं दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ में उनकी यह दूसरी यात्रा है। प्रधानमंत्री इससे पहले नौ मई 2015, 21 फरवरी 2016, राज्योत्सव के अवसर पर एक नवम्बर 2016 और अंबेडकर जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल 2018 को राज्य के दौरे पर आ चुके हैं।

    

राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के प्रवास को देखते हुए राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। वहीं भिलाई के जयंती स्टेडियम में जहां प्रधानमंत्री की सभा होगी बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवानों को तैनात किया गया है।