ईदुल फितर के चांद के दीदार के लिए दिन छुपते ही लोगों ने आसमान में टकटकी लगाए रखी। लोगों ने छतों पर चढ़कर चांद का दीदार करने का प्रयास किया। रिश्तेदारों, संबंधियों से भी चांद दिखाई देने की तस्दीक करते रहे। मुस्लिम धर्म के अनुयायी पिछले एक माह से रमजान माह में रोजे रखकर खुदा की इबादत कर रहे हैं। जैसे जैसे ईद का त्यौहार नजदीक आता जा रहा है रोजेदारों का उत्साह बढ़ता नजर आ रहा था।

गुरुवार को शाम होते ही ईद के चांद के दीदार को लोग टकटकी लगाए आसमान की तरफ देखते रहे। चांद के दीदार करने के साथ लोगों ने अपने रिश्तेदारों और जिम्मेदार लोगों से चांद नजर आने की तजदीक करनी शुरु कर दी। 


सोशल मीडिया पर ली जाती रही जानकारी

ईद के चांद दिखाई देने की जानकारी लोग सोशल मीडिया पर लेते रहे। व्हाटस एप, टिवटर, फेस बुक और इंस्टाग्राम का भी खूब इस्तेमाल किया। शाम होते ही चांद के दीदार की तजदीक करनी सोशल मीडिया पर शुरु कर दी थी। 

विदेशों में बैठे संबंधियों से भी संपर्क

ईद के चांद के दीदार को लोगों ने जहां देशभर में रिश्तेदारों और संबंधियों से जानकारी जुटाई। वहीं, पाकिस्तान, सऊदी अरब, दुबई, कतर, शारजाह, ईराक समेत अन्य मुस्लिम देशों से चांद के दीदार की तजदीक करने के लिए मोबाइल फोन और इंटरनेट के जरिए संपर्क किया।