AIIMS MBBS 2018 Result: एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा परिणाम आज 18 जून को घोषित होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक 18 जून को शाम 6 बजे से एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के परिणाम aiimsexams.org पर उपलब्ध होंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र अपना रिजल्ट aiimsexams.org पर देख सकते हैं। 


जुलाई के पहले सप्ताह में काउंसलिंग-

रिजल्ट घोषित होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू होगी। एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम 2018 का आयोजन 26 और 27 मई 2018 को दो शिफ्टों में किया गया था। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से सुबह 6.30 बजे थी। परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड थी। एम्स प्रवेश परीक्षा के जरिए स्टूडेंट्स को नई दिल्ली, पटना, भोपाल, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश, रायपुर, गुंटूर, नागपुर स्थित 9 एम्स संस्थानों में चल रहे एमबीबीएस कोर्स में दाखिला मिलता है। इन सभी इंस्टिट्यूट्स में करीब 807 MBBS सीटें हैं।


उम्मीदवारों की रैंक एग्जाम में उनके प्राप्तांकों के आधार पर तय की जाएगी। अगर दो या उससे अधिक उम्मीदवारों के परीक्षा में समान अंक आते हैं तो ऐसी स्थिति में जिन उम्मीदवार के बायोलॉजी में अधिक अंक होंगे, उसे हायर रैंक दी जाएगी। और अगर बायोलॉजी में भी एकसमान अंक आते हैं तो उनके केमिस्ट्री के मार्क्स देखे जाएंगे। देश के एम्स संस्थानों और पुडुचेरी स्थित जेआईपीएमईआर में चलाए जा रहे एमबीबीएस कोर्स में दाखिला एम्स एंट्रेंस टेस्ट और जेआईपीएमईआर एंट्रेंस टेस्ट के जरिए ही होता है।



4 स्टेप्स में चेक करें एम्स MBBS 2018 के परिणाम


1- aiimsexams.org पर जाएं।

2- Results पर क्लिक करें।

3- Academic Courses पर क्लिक करें। यहां Result of MBBS Entrance Examination 2018 का लिंक दिखेगा जिसे क्लिक करें। 


4- अब आपके सामने रिजल्ट की पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। इसमें छात्र अपना रोल नंबर व अन्य डिटेल्स चेक कर सकेगा।