जिन लोगों के नाम सामने आए हैं, उन्होंने दूसरे देशों में अपनी ब्लैक मनी छिपाई है. इसमें केबीएम ग्‍लोबल लिमिटेड के प्रवर्तक के तौर पर कवीन भारती मित्‍तल का नाम सामने आया है. केबीएम ग्‍लोबल लिमिटेड ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड (BVI) में दिसंबर 2008 में रजिस्टर हुई थी.

पनामा पेपर्स लीक मामले में नया खुलासा हुआ है. अप्रैल 2016 में पनामा पेपर्स के छपने के 3 हफ्ते पहले पनामा की लॉ फर्म 'मोसैक फोनसेका' को किए गए ईमेल में कुछ भारतीयों के नाम सामने आए हैं. इनमें पीवीआर सिनेमा के मालिक अजय बिजली, सुनील मित्‍तल के बेटे और हाइक मैसेंजर के सीईओ कवीन भारती मित्‍तल, एशियन पेंट्स के प्रवर्तक अश्विन धनी के बेटे जलज अश्विन धनी का नाम भी शामिल है. ये वे लोग हैं जिनकी विदेश में कंपनियां होने का पता चला है. मोसैक इनके लिए काम कर रही थी.

अंग्रेजी अखबार 'इंडियन एक्सप्रेस' की एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों के नाम सामने आए हैं, उन्होंने दूसरे देशों में अपनी ब्लैक मनी छिपाई है. इसमें केबीएम ग्‍लोबल लिमिटेड के प्रवर्तक के तौर पर कवीन भारती मित्‍तल का नाम सामने आया है. केबीएम ग्‍लोबल लिमिटेड ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड (BVI) में दिसंबर 2008 में रजिस्टर हुई थी.

क्या है पनामा पेपर्स?

पनामा पेपर्स एक दस्तावेज है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय रूप से किए गए भ्रष्टाचार का ब्योरा है. ये दस्तावेज पनामा (उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका को भू-मार्ग को जोड़ने वाला देश) की एक लॉ फर्म 'मोसैक फोनसेका' के सर्वर को साल 2013 में हैक करके निकाला गया है. 'मोसैक फोनसेका' ने कई देशों के लोगों को गैर-कानूनी रूप से टैक्स बचाने में मदद की थी. इस फर्म के जरिये नामचीन लोगों ने अपनी ब्लैक मनी को व्हाइट में तब्दील किया था.

2016 में हुआ पहला खुलासा
साल 2016 में 1.15 करोड़ दस्‍तावेज सामने आए थे. इसे इनवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट के अंतरराष्ट्रीय महासंघ (ICIJ) और जर्मनी के अखबार सूड्यूश जिटुंग ने मिलकर खोजा था. दस्‍तावेजों से यह भी खुलासा हुआ है कि पनामा की लॉ फर्म 'मोसैक फोनसेका' उनका बहीखाता देख रही थी. 'मोसैक' ने भारतीयों को उनकी कंपनियों के रजिस्ट्रेशन से जुड़े दस्‍तावेज कम होने पर नोटिस भेजा था.

पहले सामने आ चुके हैं इन भारतीयों के नाम?
>>अमिताभ बच्चन- सुपरस्टार एक्टर
>>शिव विक्रम खेमका-सन ग्रुप के प्रमुख नंदलाल खेमका के बेटे
>>जहांगीर सोराबजी-पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी के बेटे
>>केपी सिंह-डीएलएफ समूह के प्रमुख
>>अनुराग केजरीवाल- लोकसत्ता पार्टी के पूर्व नेता
>>नवीन मेहरा- मेहरासन्स ज्यूलर्स के मालिक
>>हाजरा इकबाल मेमन- अंडरवर्ल्ड डॉन इकबाल मिर्ची की पत्नी