चंडीगढ़ कॉमनवेल्थ गेम्स के पदक विजेता सभी खिलाड़ियों को पूरी सम्मान राशि दी जाएगी। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने खेल विभाग की फाइल को स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसकी जानकारी हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को ट्वीट करके दी। पहले राज्य सरकार ने फैसला किया था कि जो खिलाड़ी विभिन्न मंत्रालयों की ओर से खेले हैं, उन्हें मंत्रालय से मिली अवॉर्ड राशि काटकर सम्मानित किया जाएगा। इसका विरोध होने पर सरकार को सम्मान समारोह भी रद्द करना पड़ा था।


विरोध के बाद 10 जून को अनिल विज ने कहा था कि पूरी इनामी राशी देने के संबंध में फाइल मुख्यमंत्री को भेजी गई है। कॉमनवेल्थ गेम्स में प्रदेश के 38 खिलाड़ियों ने भाग लिया था। 22 ने (9 गोल्ड, 6 सिल्वर, 7 कांस्य) मेडल जीते थे। इनमें 11 ने हरियाणा का प्रतिनिधित्व किया, जबकि बाकी 11 विभिन्न मंत्रालयों या उपक्रमों की ओर से खेले थे।


सरकार के इस आदेश के बाद अब दोबारा सम्मान समारोह होगा। इसमें कुल 90 खिलाड़ी सम्मानित किए जाएंगे। इनमें कॉमनवेल्थ गेम्स के 22 पदक विजेता, 16 प्रतिभागी खिलाड़ी हैं। शेष 60 खिलाड़ी हरियाणा की ओर से अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के पदक विजेता हैं। गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को 1.5 करोड़, सिल्वर मेडल विजेता को 75 लाख व ब्रॉन्ज मेडल विजेता खिलाड़ी को 50 लाख रुपये की राशि दी जानी है। सम्मान समारोह की तारीख अब तय नहीं है।


207 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र इसी माह से


पूर्व कांग्रेस सरकार और भाजपा कार्यकाल में अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने वाले 207 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र देने का काम इसी माह शुरू होगा। इनकी फाइल सीएम से अप्रूव हो गई है। करीब 300 खिलाड़ियों के आवेदन आए थे। 207 के आवेदन सही पाए गए।