आंखें हमारे शरीर का एक अनमोल अंग हैं, जिसके बिना हम प्राकृतिक की खूबसूरती और दुनिया को देखने की कल्पना भी नहीं कर सकते। इसलिए आंखों की खास देखभाल करनी चाहिए, ताकि ताउम्र हमारी आंखें स्वस्थ और उनकी रोशनी बरकरार रह सकें। बदलते लाइफस्टाइल में लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल फोन का क्रेज ज्यादा देखा जा रहा है, जिसपर लोग घंटों अपनी आंखें गढ़ाए बैठे रहते हैं, जिस वजह से आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कमजोर हो जाती है और आंखों पर मोटा-मोटा चश्मा लगाने तक की नौबत आ जाती हैं। दरअसल, इसके पीछे वजह हमारा दिन-प्रतिदिन बिगड़ता लाइफस्टाइल भी हैं लेकिन अगर हम अपनी रुटीन लाइफ में काम करते कुछ आदतों को सुधार ले तो आंखों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है। 

1. लाइट में करें काम 

हम लोग क्या करते है कि रात को लेपटॉप और कंप्यूटर पर काम करते समय रुम की लाइट बंद कर देते है जो बिल्कुल गलत है क्योंकि जब यह लाइट हमारी आंखों पर पड़ती है तो आंखें खराब होने का डर बना रहता है। इसलिए हमेशा रुम की लाइट जलाकर ही लेपटॉप और कंप्यूटर पर काम करें।



2. कंप्यूटर से दूरी

सारा दिन कंप्यूटर पर नजरें गढाकर रखने से भी आंखों पर गहरा असर पड़ता है। वहीं काम करते समय अक्सर अपनी आंखों को कंप्यूटर से करीब 40 से.मी दूर रखें। इससे कंप्यूटर की लाइट का आंखों पर कम असर पड़ेगा। 



3. आंखों को दें रेस्ट

काम करते हुए बीच-बीच में आंखों को रेस्ट भी दें। काम के दौरान हर 40 मिनट में थोड़ा ब्रेक लें और आंखों को बंद करके रेस्ट दें। इससे आंखों की थकान दूर रहेगी और आंखे हैल्दी भी रहेगी। 



4. एक्सरसाइज 

काम के दौरान दिन में दो बार आंखों की एक्सरसाइज करें। इसके लिए 5 मिनट तक आंखों की पुतलियों को पहले दाएं तरफ और फिर बाएं तरफ घुमाएं। इससे आंखें हमेशा ठीक रहेगी।



5. हरा पौधा देंखे

काम के दौरान हर एक घंटे बाद 10 मिनट तक किसी हरे पौधे को देखें। इससे आंखों और ब्रेन को रिलैक्स मिलेगा। 



6. हैल्दी डाइट 

अपनी डाइट में दूध, दही, पनीर, अंडा, गाजर और हरे पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। इनसे पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन विटामिन ए, ई और सी मिलेंगे, जो आंखों को हैल्दी रखेंगे।



7. आंखों को धोएं

दिन में कम से कम 4-5 बार आंखें धोएं। इससे आंखों में ड्राइनेस की प्रॉब्लम नहीं होगी और वह ताउम्र हैल्दी रहेगी।