मुंबई मिरर

डॉ महिन्द्र वत्स

सवाल: मैं 59 साल की महिला हूं। 35 साल पहले मैंने लव मैरिज की थी लेकिन हमारे बीच नहीं पटती। हाल ही में मुझे काफी छोटे लड़के से प्यार हो गया है, जो कि मुझे भी बहुत प्यार करता है। वह मेरी केयर करता है और मेरी फीलिंग्स का सम्मान करता है। हम चुपचाप मिलते और सेक्स करते हैं, न उसकी पत्नी क पता है न मेरे पति को। मैं 50 पार कर चुकी हूं और मेरा मेनॉपॉज हो चुका है इसलिए प्रटेक्शन की जरूरत महसूस नहीं होती। क्या बिना कॉन्डम सेक्स से खतरा है? 

जवाब: क्योंकि आपकी माहवारी रुक चुकी है तो प्रेग्नेंसी होने का कोई चांस नहीं। बस इतना ध्यान रखें कि आपके बॉयफ्रेंड को कोई संक्रमण न हो। 


सवाल: मैं 21 साल का हूं। मुझे इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की शिकायत है। मैं इसका होमियोपैथी इलाज करवा रहा हूं और यह जानना चाहता हूं कि क्या इससे मेरी सेक्स लाइफ पर कोई फर्क पड़ेगा। 


जवाब: आपकी मेडिकल प्रॉब्लम से आपकी सेक्शुअल लाइफ या भविष्य पर कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए। 


सवाल: मैं 22 साल का हूं। हाल में मैंने अपने क्लासमेट्स के साथ थ्रीसम किया। हमने पी रखी थी और इरेक्शन नहीं हुआ। इस वजह से मैं किसी को भी संतुष्ट नहीं कर पाया। मैं जानना चाहता हूं कि क्या ऐसा ज्यादा शराब पीने की वजह से हुआ? 


जवाब: आपको यह सोचने की जरूरत नहीं है कि ऐसा ज्यादा शराब पीने से हुआ या नहीं। ज्यादा शराब पीना बंद करें। बस एक या दो पेग शराब लें या सिंगल बियर ले सकते हैं।