उम्र बढ़ने के साथ लोगों में बीमारियां होने के चांस भी बढ़ते जाते हैं। उनमें से एक समस्या है याद्दाश्त कमजोर होना। क्या आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता है कि आप किसी चीज को रख कर भूल जाते हैं या फिर इसे ढूंढने के लिए इधर-उधर घूमते रहते हैं। तो आप सतर्क हो जाएं और यह सीखें कि चीजों को कैसे याद रखना है। आज हम आपको टिप्स बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप अपनी याद्दाश्त को तेज कर सकेंगे और आप कभी भी किसी बात को नहीं भूलेंगे।


1. नींद पूरी लें

कई बार पूरी नींद न लेने के कारण भी याद्दाश्त कमजोर पड़ने लगती है। इसलिए याद्दाश्त को तेज करने के लिए पर्याप्त नींद लें। नींद पूरी होने से दिमाग की नई चीजें सीखने की क्षमता बढ़ती है। 


2. टेंशन न लें

टेंशन लेने से शरीर में कोर्टिसोल नाम का हार्मोन बनता है, जिसका याद्दाश्त पर असर पड़ता है। इससे आप बातों और चीजों को याद भूलने लगते हैं। इसलिए याद्दाश्त को तेज करने के लिए तनावमुक्त रहें। तनावमुक्त रहने के लिए योग, ध्यान और कसरत आदि करें।


3. हर रोज कुछ नया सीखें

याद्दाश्त बढ़ाने के लिए रोजाना कुछ नया सीखें। एक शोध में पता लगाया कि  ये बात सामने आई कि आसान कामों की जगह डिजिटल फोटोग्राफी, ड्राइविंग, संगीत आदि सीखने से याद्दाश्त में बेहतर बदलाव आता है और दिमाग तेज होता है।


4. डाइट का खास ख्याल रखें

याद्दाश्त बढ़ाने के लिए डाइट में हरी सब्जियों का भरपूर सेवन करें और खूब पानी पीएं। इसके अलावा नॉनवेज में मछली और मछली के तेल से बनी चीजों का सेवन करें, इससे दिमाग को काफी फायदा मिलता है। रेड मीट, डेयरी उत्पादों और मीठी चीजों का सेवन कम ही करें। चीनी अधिक लेने से मस्तिष्क सिकुड़ता है और याद्दाश्त पर भी असर पड़ता है।


5. विटामिन डी का टेस्ट करवाएं

विटामिन डी याद्दाश्त को सही बनाएं रखने में मदद करता है। इसकी कमी होने पर भी याद्दाश्त कमजोर हो सकती है। इसकी पूर्ति के लिए नियमित कुछ समय धूप में बैठें।