रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पार्टनर का एक-दूसरे के करीब आना बहुत जरूरी है। इसका सबसे बेहतर जरिया है  Kiss, प्यारा-सा किस पार्टनर के बीच की दूरियों को कम कर देता है। हालांकि किस भी कई तरीके की होती है लेकिन फेशियल किस यानि गालों पर किस करना भी एक सुखद अहसास है। जहां यह रिश्ते में नयापन लाता है, वहीं इससे बहुत से फायदे भी मिलती है। जिसे लेकर हर किसी की अलग-अलग धारणाएं। यह जरूरी नहीं कि इस तरीके की किस सिर्फ पार्टनर को ही की जाती है। आप अपने बच्चे,मां-बाप,भाई-बहन आदि पर भी अपने प्यार को इस किस के जरिए जता सकते हैं। आइए जानें प्यार के अलावा फेशियल किस करने के और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 



1. खुशी का दोगुना एहसास

किस करने से मन ही मन बहुत खुशी मिलती है, इसका कारण शरीर में किस के दौरान रिलीज होने वाले एंडोफिन्स और एंड्रोफिन्स नामक हार्मोन्स हैं। इससे अपनेपन का अहसास होता है। 


2. डिप्रैशन की छुट्टी

कुछ लोग मानते हैं कि अकेलापन इंसान को तनाव की ओर धकेल देता है। अगर कोई किस के जरिए अपनेपन को ब्यान करता है तो इससे तनाव भी दूर भागने लगता है। दिमाग संतुष्ट और बेफिक्र होने लगता है। 


3. दिल के लिए फायदेमंद

जब किस करने के दौरान शरीर में एड्रेलिन नामक हार्मोन रिलीज होता है तो इससे पूरे शरीर में रक्तसंचार को पंप करने के दिल मदद करने लगता है। इससे दिल संबंधी समस्याएं दूर होने लगती है। 


4. ब्लड प्रैशर कंट्रोल

किस करने के दौरान दोनों को बहुत सुकून मिलता है, इससे मन और दिमाग शांत रहता है। रक्त संचार बढ़ने के कारण इससे ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल रहता है। 


5. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

पार्टनर को आई लव यू कहने के साथ अगर किस की जाए तो इससे महिलाओं को बहुत फायदा मिलता है। एक शोध के मुताबिक इससे उनकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। 


6. बॉडिंग मजबूत

जब दो लोग किस करते हैं तो इस दौरान ऑक्सिटॉसिन नाम का हार्मोन बनता हैं। यह हार्मोन पार्टनर के बीच की बॉडिंग को मजबूत करता है और फिर रिश्ता मजबूत होता है। 


7. साकारात्मक ऊर्जा का अहसास

इससे व्यक्ति अपने आस-पास साकारात्मक ऊर्जा को महसूस करता है। जिससे सेहत भी अच्छी रहती है।