आजकल लोग अपने घर को सजाने के लिए अपनी इच्‍छानुसार कहीं भी कोई भी चित्र लगा देते हैं। अगर यही चित्र आप वास्‍तु के अनुसार सही स्‍थान पर लगाएं तो आपके घर में जो भी वास्‍तुदोष हैं वे भी दूर हो जाएंगे और घर में नकारात्‍मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाएगी…

यदि ईशान कोण में हो शौचालय यदि आपके घर में ईशान कोण या फिर उसकी दिशा में शौचालय स्थित है तो उसके बाहर शिकार करते हुए शेर का चित्र लगाएं।

यदि आपके घर में रसोई अग्नि कोण में नहीं है तो आपको यज्ञ करते हुए ऋषि और विप्रजनों की फोटो लगानी चाहिए। वास्‍तु के अनुसार माना जाता है कि रसोई घर में माता अन्‍नपूर्णा का चित्र लगाना भी शुभ माना गया है। मगर कई लोगों के यहां रसोई घर में मांसाहार भी पकाया जाता है। ऐसे में रसोई घर में महाविद्या माता छिन्‍नमस्‍ता का फोटो लगाना शुभ होता है।

यदि आपके घर का मुख्‍य द्वार वास्‍तु के सिद्धांतों के अनुरूप न हो या फिर छोटा हो तो उसके इर्द-गिर्द बेल बूटे इस प्रकार से लगाने चाहिए कि वह बड़ा दिखाई दे सके।

यदि आपके घर में शयन कक्ष अग्नि कोण में हो तो पूर्व मध्‍य दीवार पर शांत समुद्र का चित्र लगाना चाहिए।

दक्षिणमुखी मकान प्राय: शुभ नहीं माने जाते, मगर वास्‍तु में कुछ बदलाव करके इनकी शुभता में वृद्धि की जा सकती है। इसके लिए स्‍वर्ण पॉलिश युक्‍त नवग्रह यंत्र मुख्‍य द्वार के पास स्‍थापित करना चाहिए। साथ ही द्वार पर हल्‍दी से स्‍वास्तिक चिह्न भी बनाना चाहिए।