पैसे का हिसाब रखना बहुत अच्छी बात है लेकिन बात जब रिलेशनशिप की आती है तो पैसों से बढ़कर फीलिंग्स होती है। अपनी रिलेशनशिप में आप पैसों को लेकर केल्‍कुलेटिव नहीं हो सकते। क्योंकि पैसों के कारण रिश्ता टूटने में देर नहीं लगती। अगर आपका ब्वॉयफ्रेंड पैसे खर्च करने से पहले दस बार सोचता है तो समझ लें वह आपको दुखी कर सकता है। साफ शब्दों में कहें तो आपका पार्टनर कंजूस है। ऐसे में आपको न सिर्फ दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ेगा बल्कि यह आपके रिश्ते पर भी गलत असर डालता है। आइए जानते है कि आपको कैसे पता चलेगा कि आपका ब्वॉयफ्रेंड कंजूस है।

 


1. बजट देखकर डेट

अगर आपका ब्वॉयफ्रेंड आपको डेट पर लग्जरी की बजाए स्ट्रीट फूड या सस्ते रेस्टोरेंट में लेकर जाता है तो समझ लें कि वह अव्‍वल नंबर का कंजूस है। हालांकि कभी-कभार स्ट्रीट फूड खाना अच्छा लगता है लेकिन अक्सर ऐसा ही करना उनकी कंजूसी का सबूत है।

 


2. पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज करना

वैसे तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज करने में कोई प्रॉब्लम नहीं है। मगर आपको डेट पर ले जाने के लिए भी अगर वह पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करें तो समझ लें कि वह गाड़ी का फ्यूल और टेक्‍सी का किराया बचा रहा है।

3. आपके ल‍िए कभी गिफ्ट न लाना

अगर आपका ब्वॉयफ्रेंड कंजूस है तो वह आपको कभी-भी गिफ्ट नहीं लाकर देगा। किसी स्पेशल ओकेशन पर भी गिफ्ट न लाने के लिए वह कोई न कोई बहाना तो बना ही देगा। इतना ही नहीं, वह गिफ्ट न देने के ल‍िए इमोशनल बहाने बना सकता है या फिर अपनी फीलिंग्स को गिफ्ट के साथ तोल सकता है।

 


4. अपने बिल आपसे भरवाना

जब कभी आप कहीं बाहर घूमने या डेट पर जाते हैं तो वह अपने बिल भी आपसे ही भरने के लिए कहेगा। वह बिल न भरने के लिए पर्स चोरी हो गया या घर भूल आया जैसे बहाने भी बना सकता है। ऐसे में आपको समझ जाना चाहिए वह एक नंबर का कंजूस है और कोई पैसे खर्च करना नहीं चाहता।

 


5. शॉपिंग करने से नफरत

कंजूस होने पर लड़के अपनी गर्लफ्रेंड तो क्या अपने लिए भी शॉपिंग नहीं करते। इसके अलावा वह खुद के लिए किसी ब्रांडेड शॉप से नहीं बल्कि लोकल शॉप से कपड़े खरीदते हैं। ऐसे में इस तरह के पैसे बचाने वाले से तो आप दूर ही रहें।