इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाकरदौरे की धमाकेदार शुरुआत करने वाली भारतीय टीम को आईसीसी का ताजा जारी रैंकिंग में भी फायदा हुआ है। इंग्लैंड को हराने के बाद भारतीय टीम टी-20 इंटरनेशनल रैंकिंग में दूसरे स्थान पहुंच गई है। वहीं, सीरीज में सबसे घातक फॉर्म में नजर आए केएल राहुल टॉप तीन टी-20 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर राहुल, नौ पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी रैंकिंग में चोटी के तीन बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग के मुताबिक आॅस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज एॅरोन फिंच 900 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष बल्लेबाज हैं। उनके बाद पाकिस्तान के फखर जमां और भारतीय स्टार केएल राहुल का नंबर आता है।


विराट कोहली को हुआ नुकसान

राहुल ने पिछले चार टी-20 मैचों में 70, 101 नॉट आउट, 6 और 19 रन की पारियां खेलीं हैं और अब इस फॉर्मेट में भारत के नंबर एक बल्लेबाज हैं। भारत से राहुल के बाद टी-20 में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा (दो पायदान ऊपर 11 वें) हैं। रोहित ने ब्रिस्टल में नाबाद 100 रनों की पारी खेली थी। भारतीय कप्तान विराट कोहली को रैंकिंग में चार पायदान का नुकसान हुआ है और वह रोहित शर्मा के बाद 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। टीम रैंकिंग में पाकिस्तान शीर्ष पर कायम है। भारतीय टीम दूसरे स्थान पर है। पाकिस्तान के 132 और भारत के 124 रेटिंग अंक हैं।


कुलदीप यादव की रैंकिंग भी सुधरी

आईसीसी की टी-20 गेंदबाजी रैंकिंग में युजवेंद्र चहल एक पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। लेकिन उनके साथी स्पिनर कुलदीप यादव को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 में पांच विकेट लेने का फायदा मिला है और वह 41 पायदान आगे बढ़कर 34 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने ब्रिस्टल टी-20 मैच में चार विकेट लिए थे। जिससे वह पांच पायदान ऊपर 29 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अफगानिस्तान के राशिद खान और पाकिस्तान के शादाब खान गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान पर बने हुए हैं।