लंदन इस महीने की 27 तारीख को इस सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण दिखेगा। वैज्ञानिकों ने इसे 'ब्लड मून' नाम दिया है। यह चंद्र ग्रहण करीबन 1 घंटा 43 मिनट रहेगा। लेकिन वैज्ञानिकों ने इसी दिन एक और दुर्लभ नजारा दिखने की बात कही है। खगोलविदों के अनुसार यह नजारा 10 साल में सबसे बेहतरीन साबित होगा।

 

15 साल बाद पृथ्वी के सबसे करीब होगा 'लाल' ग्रह

 

वैज्ञानिकों के मुताबिक 'लाल' ग्रह यानि मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे करीब होगा। जिस वजह से यह आसमान में काफी चमकता हुआ दिखाई देगा। इस नजारे को आप आसानी से देख पाएंगे। खगोल वैज्ञानिक रॉबरी मैसी ने एक विदेशी वेबसाइट को बताया कि, आसमान में चंद्र ग्रहण के साथ मंगल ग्रह को देखने का यह शानदार और सुनहरा अवसर होगा। आप दो लोकप्रिय चीजों को एक साथ देखने का अनुभव ले पाएंगे। चंद्र ग्रहण और मंगल ग्रह का ये शानदार दृश्य सबसे बेहतर दक्षिण-पूर्वी इंग्लैंड में देखा जा सकेगा और बल्ड मून को रात 8 बजकर 49 मिनट पर आसानी से देख पाएंगे।

क्या होता है ब्लड मून?

 

27 जुलाई को पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा पृथ्वी की छाया के मध्य हिस्से से होकर गुजरेगा। पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा जब पृथ्वी की छाया से होकर गुजरता है तो वह नाटकीय रूप से चमकीले नारंगी रंग से लाल रंग का हो जाता है और एक दुर्लभ घटना के तहत गहरे भूरे रंग से और अधिक गहरा हो जाता है। यही कारण है कि पूर्ण चंद्र ग्रहण लगता है और उस समय इसे ब्लड मून कहा जाता है।