जयपुर। राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की लिखित परीक्षा के दौरान पहले दिन शनिवार को जांच के नाम पर अभ्यर्थियों के कपड़े उतरवा दिए गए। नकल और पेपर आउट होने की आशंका के चलते प्रदेश के 78 शहरों और कस्बों में इंटरनेट सेवा सुबह आठ से शाम पांच बजे तक बंद रखी गई। परीक्षा पर नजर रखने के लिए प्रत्येक रेंज में एक एडीजी तैनात किए गए हैं। संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर जैमर भी लगाए गए हैं।


13,142 पदों के लिए आयोजित दो दिवसीय परीक्षा रविवार को भी होगी। परीक्षा में लगभग 15 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। परीक्षा दो पालियों में प्रदेश के 78 शहरों व कस्बों में 654 परीक्षा केंद्रों पर हो रही है।


पिछले सप्ताह प्रदेश में पकड़े गए नकल गिरोह और पेपर लीक होने की आशंका को देखते हुए पुलिस ने परीक्षा के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। पुलिस ने परीक्षा केंद्रों में प्रवेश से पहले परीक्षार्थिंयों की शर्ट-पैंट उतरवाकर जांच की। महिला अभ्यर्थी कुर्ते की बाहों में कोई नकल सामग्री न छिपाकर लाई हों, इसकी जांच के लिए उनके कुर्ते की बाहें काटकर प्रवेश दिया गया।


सवाई माधोपुर, अलवर और करौली जिले के कुछ संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर पुरुष अभ्यर्थियों को बनियान व बरमुडे में परीक्षा देनी पड़ी। इंटरनेट सेवा बंद रहने के कारण डिजिटल कर्फ्यू जैसी स्थिति रही। बैंक, कैब, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, ऑनलाइन बुकिग, ई-कॉमर्स, ऑनलाइन शापिग, फ्लाइट, होटल व ट्रेन बुकिग सहित अन्य सेवाएं ठप्प रहीं।


लाखों ठगने वाले 18 गिरफ्तार-


पुलिस ने भर्ती परीक्षा में नकल कराने के नाम पर अभ्यर्थियों से लाखों रुपये ठगने वाले 18 लोगों को विभिन्न जिलों से गिरफ्तार किया है। शुक्रवार देर रात अलवर में गिरफ्तार तीन लोगों से 25 लाख बरामद हुए। गिरफ्तार ओमदत्त शर्मा, भागेंद्र जाट और मनीष मेघवाल ने छह लोगों से चार से छह लाख लिए थे।


सीकर में पांच लाख लेकर परीक्षा का फर्जी प्रश्नपत्र बेचने के आरोप में आठ को गिरफ्तार किया गया है। चूरू में 50 हजार रुपये लेने वाले दो और जयपुर में पांच गिरफ्तार किए गए हैं।


रोडवेज ने लगाई 250 बसें, रेलवे ने बढ़ाए कोच-


अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए राजस्थान रोडवेज ने 250 अतिरिक्त बसें लगाई। रेलवे ने विभिन्न ट्रेनों में 12 कोच बढ़ाए। रोडवेज के महाप्रबंधक राजहंस उपाध्याय ने बताया कि अतिरिक्त बसों का संचलन रविवार को भी जारी रहेगा।