दुनियाभर में शादी को लेकर अजीबो-गरीब रिवाज देखने को मिलते हैं। कुछ रिवाज तो ऐसे होते हैं जिनके बारे में जानकर हर कोई हैरान रह जाता है। आज हम आपको एक ऐसे रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं। इंडोनेशिया के शादी से जुड़े इस रिवाज के बारे में जानकर आप भी कहेंगे कि यह किसी टार्चर से कम नहीं है।

इंडोनेशिया में एक परंपरा के अनुसार, शादी के बाद न्‍यूली मैरिड को टॉयलेट नहीं जाने दिया जाता। जी हां, यहां नवविवाहित जोड़े को 3 दिनों तक वॉशरूम का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी जाती है। हैरानी की बात तो यह कि न्यूली मैरिड कपल पर बुजुर्ग कड़ी निगरानी रखते हैं, ताकि वह इस नियम को तोड़ न दें।

इंडोनेशिया के टिडोंग समुदाय में इस अजीब परंपरा को सदियों से फॉलो किया जा रहा है और इस समुदाय के लोग इसे काफी गंभीरता से लेते हैं। इस समुदाय के लोगों की मान्यता है कि ऐसा करना जोड़े के लिए भाग्यशाली साबित होगा। इसके अलावा उनका मानना यह भी है कि इससे जोड़ा विवाह के टूटने पर, पार्टनर के बेवफा होने पर या कम उम्र में ही बच्चे के गुजर जाने पर भी आसानी से जीवित रह सकेगा।

इस परंपरा को निभाने से पहले उस जोड़े को एक अनुष्ठान के दौरान बहुत कम खाना खिलाया जाता है। इसके बाद उन्हें शौचालय का इस्तेमाल 3 दिनों और रातों के लिए नहीं करना होता। यह परंपरा खत्म होने के बाद ही उन्हें स्नान करने और वाशरूम जाने की इजाजत दी जाती है।