नई दिल्ली।पिछले कुछ दिनों लगातार बढ़ती तेल कीमतों को लेकर आमलोग काफी परेशान हैं। लेकिन, आनेवाले दिनों उन्हें राहत मिल सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में कमी के चलते अब पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट आ सकती है।   


पिछले चार दिनों में पेट्रोल अंतरराष्ट्रीय बाजार में 83.87 डॉलर प्रति बैरल से 79.31 प्रति बैरल पर जा पहुंचा है। जबकि, डीजल 87.73 डॉलर प्रति बैरल से 82.72 प्रति बैरल पर आ गया है।


इसका असर उस वक्त सोमवार को देखने को मिला जब नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 14 पैसे गिरकर 68.47 रूपये प्रति लीटर पर आ गया। जबकि, डीजल 11 पैसे कम होकर 76.84 रूपये प्रति लीटर बिका। 5 जुलाई 2018 से दो दिनों को छोड़कर रोज इसके दामों में इजाफा होता आ रहा है। पेट्रोलियम मंत्रालय और प्राकृतिक गैस अधिकारियों का कहना है कि कीमतों में गिरावट आएगी क्योंकि ऐसी उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दामों में कमी आएगी।


सार्वजनिक तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों का अंतरराष्ट्रीय उत्पाद की कीमतों के आधार पर हर दिन के पेट्रोल और डीजल का दाम तय करती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक डॉलर प्रति बैरल की गिरावट से घरेलू बाजार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 50 पैसे प्रति लीटर का गिरावट आता है।