भोपाल :  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 20 जुलाई को जबलपुर में दोपहर 12.30 बजे माध्यमिक शिक्षा मण्डल की कक्षा-12 की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लेपटॉप वितरित करेंगे। कार्यक्रम में विद्यार्थियो के बैंक खातों में 25 हजार रुपये के मान से लेपटॉप की राशि ट्रांसफर की जायेगी। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन से दोपहर 12.15 बजे किया जायेगा।


इसी दिन जबलपुर के अलावा शेष जिलों के लिये उनके संभागीय मुख्यालयों पर लेपटॉप राशि वितरण का कार्यक्रम होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पिछले दिनों कक्षा-12 की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लेपटॉप की राशि दिये जाने की घोषणा की थी। घोषणा के पालन में लेपटॉप वितरण राशि के कार्यक्रम किये जा रहे हैं। कल होने वाले कार्यक्रम में 44 हजार 757 विद्यार्थियों को लेपटॉप राशि का वितरण किया जायेगा।


जबलपुर समेत सभी संभागीय मुख्यालयों पर कार्यक्रम की शुरूआत सरस्वती वंदना से दोपहर 12.25 से होगी। कार्यक्रम में वंदे-मातरम् और मध्यप्रदेश गान होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान दोपहर 1.10 पर विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। प्रदेश में प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना में वर्ष 2009-10 में केवल 473 विद्यार्थियों को लाभान्वित किया गया था, जबकि वर्ष 2017-18 में लाभान्वित विद्यार्थियों की संख्या बढ़कर 67 हजार 615 हो गई है।


जिला शिक्षाधिकारियों को दिये गये निर्देश


आयुक्त लोक शिक्षण ने 20 जुलाई को संभागीय मुख्यालयों में होने वाले लेपटॉप राशि वितरण कार्यक्रम के संबंध में जिला शिक्षाधिकारियों का निर्देश जारी किये हैं। जिला मुख्यालय से संभागीय मुख्यालय कार्यक्रम में पहुँचने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की व्यवस्था के संबंध में विशेष निर्देश दिये गये हैं।