जयपुर. प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। 24 घंटों में करीब एक दर्जन जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की गई। कई जिलों में मकान ढहने और बिजली गिरने की खबरें सामने आर्इ है। सीकर और भरतपुर जिले में दो बच्चों सहित चार लोगों की मौत हुई है। राष्ट्रीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में ईस्ट और वेस्ट राजस्थान के कई जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग ने प्रशासन को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। इधर कुछ जिलाें में हल्की से तेज बारिश ने लोगों को भिगोया है।


राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां खंड वर्षा का दौर चला। कुछ इलाकों में बारिश हुई जबकि दिनभर बादल छाए रहे। शनिवार को सबसे अच्छी बारिश सिरोही जिले में 61. 29 एमएम दर्ज हुई। वहीं भरतपुर संभाग में औसतन सर्वाधिक 29.21 एमएम बरसात हुई। पिछले 24 घंटे में माउंटआबू में करीब 7 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई तो वहीं सवाईमाधोपुर में करीब 5 इंच से ज्यादा पानी बरसा।


महज 15 मिनट में 8 एमएम बारिश रिकॉर्ड


जोधपुर.जोधपुर शहर में शनिवार रात दो दिन के अंतराल से बादल फिर जमकर बरसे। दिनभर उमस का माहौल रहा। रात 10 बजे दक्षिणी-पश्चिमी तेज हवाएं चलने लगी। इससे पहले बूंदाबांदी, फिर कुछ देर बाद तेज बारिश शुरू हो गई। 11:30 बजे तक महज 15 मिनट में 8 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। रात एक बजे तक मध्यम दर्जे की बारिश जारी थी। शहर में 3-4 दिन से बंगाल की खाड़ी से उठे ऊपरी हवाओं के चक्रवात से नमी मिल रही थी। लेकिन पिछले दो दिन से यह चक्रवात कमजोर होने व लॉ प्रेशर नहीं बनने से बारिश रुक गई। शनिवार रात में उमस व नमी से लॉ प्रेशर बनने लगा, फिर दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं चलने से बादल बरसे पड़े।