अब तक हमने हॉलीवुड की फिल्म में ही आयरन मैन को खास सूट पहनकर आसमान में उड़ते देखा है। मगर ब्रिटेन में असली जिंदगी का ‘आयरन मैन’ सुर्खियां बटोर रहा है। खास सूट पहने रिचर्ड ब्रार्उंनग पलक झपकते ही हवा में उड़ने लगते हैं। ठीक फिल्मी सुपरहीरो की तरह। लंदन के पूर्व तेल व्यापारी के बेटे ब्रार्उंनग ने थ्रीर्डी प्रटेड पार्ट, विशेष इलेक्ट्रॉनिक्स और पांच जेट इंजन के इस्तेमाल से इसे तैयार किया है। इस सूट को चलाने की ट्र्रेंनग के बाद कोई भी इसे उड़ा सकता है। खास सूट को खरीदने के लिए मोटी कीमत चुकानी होगी। ब्रार्उंनग ने इसकी कीमत 3.04 करोड़ रुपये (4,42,396 डॉलर) रखी है। 


हवा में उड़ना खून में -

ब्रार्उंनग के पिता भी एक एरोनॉटिकल इंजीनियर हैं जबकि उनके दादा लड़ाकू विमान उड़ाने वाले पायलट थे। दादी भी हेलीकॉप्टर बनाने वाली कंपनी चलाती थी। इस सूट को बनाने की शुरुआत ब्रार्उंंनग ने सिर्फ मजे के लिए की थी।  बाद में आयरन मैन फिल्म की लोकप्रियता को देख इस पर गंभीरता से काम शुरू किया। नौकरी से लौटने के बाद शाम को उन्होंने इस पर काम करना शुरू किया। पिछले साल उन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत की। 


गिनीज बुक में दर्ज करा चुके हैं नाम -

रिचर्ड ब्रार्उंनग इस खास सूट की वजह से गिनीज बुक में भी अपना नाम दर्ज करा चुके हैं। यह सूट 51 किमी प्रति घंटे की गति से उड़ सकता है और 12 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है। ब्रार्उंनग के पिता एरोनॉटिकल इंजीनियर हैं जबकि उनके दादा लड़ाकू विमान उड़ाने वाले पायलट थे। उनकी दादी भी हेलीकॉप्टर की कंपनी चलाती थी।