कोलकाता। आइपीएल 7 अब रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। 56 मुकाबलों के बाद आखिरकार 8 टीमों में से चार टीमें प्लेआफ में पहुंच गई। प्लेआफ में पंजाब पहले और कोलकाता दूसरे नम्बर पर है और मंगलवार को कोलकाता के इडेन गार्डन पर दोनों टीमें एक-दूसरे को आजमाएंगी।

दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों के गजब के प्रदर्शन ने इन टीमों को इस मुकाम तक पहुंचाया है। हालांकि पंजाब की टीम शुरू से ही अपने आक्रामक खेल की वजह से लगभग इस पोजीशन पर बना रहा, मगर तारीफ करनी होगी कोलकाता की, जिसने शुरुआती मुकाबलों में मिली कई हार के बाद धमाकेदार वापसी की और दूसरे नम्बर पर पहुंच गई। टीम को इस पोजीशन तक पहुंचाने में कप्तान गौतम गंभीर, रॉबिन उथप्पा और सुनील नारायण जैसे खिलाड़ियों का गजब का योगदान रहा। अब पंजाब और कोलकाता पहले क्वालिफायर मुकाबले में एक दूसरे के आमने सामने होंगे। इस मुकाबले में क्रिकेट फैंस की निगाहें इन धुरंधरों पर टिकी होगी।

ग्लेन मैक्सवेल और रॉबिन उथप्पा

आइपीएल 7 में अब तक खेले 14 मुकाबलों में उथप्पा ने सबसे ज्यादा 613 रन बनाए हैं। उथप्पा की बल्लेबाजी दिनों दिन निखरती जा रही है और वो टीम को जीत दिलाने में गजब की भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने 14 मैचों में 47.15 की औसत से 613 रन बनाए हैं जिसमें 5 अर्धशतक शामिल है। वहीं पंजाब के धाकड़ बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल आाइपीएल 7 के शुरुआती मुकाबले से ही अपने धमाकेदार बल्लेबाजी से विरोधी टीम के गेंदबाजों की नींद उड़ा रखी है। मैक्सी ने 14 मैचों में 41 के औसत से 533 रन बनाए हैं जिनमें 4 अर्धशतक भी शामिल है। हालांकि पिछले कुछ मुकाबलों में उनके बल्ले से रन नहीं निकल सका है मगर उनकी ताकत का अंदाजा सबको है और विरोधी टीम कभी उनको हल्के में लेने की गलती नहीं करेगी। फिलहाल ग्लेन मैक्सवेल 533 रन बनाकर तीसरे नम्बर पर हैं। यानि वो फिलहाल रन के मामले में उथप्पा से 80 रन पीछे हैं मगर वो इस आंकड़े से कभी भी आगे निकल सकते हैं। यानि अगले मुकाबले में इन दोनों धुरंधरों की बल्लेबाजी पर सभी की निगाहें निश्चित तौर पर होगी।

सुनील नारायन और संदीप शर्मा

मिस्ट्री गेंदबाज के नाम से मशहूर सुनील नारायन इस वक्त 14 मैचों में 20 विकेट लेकर विकेट लेने के मामले में सबसे आगे हैं और पर्पल कैप फिलहाल उन्हीं के पास है। वो ना सिर्फ टीम के लिए अहम मौकों पर विकेट लेने में कामयाब रहे हैं बल्कि उनका इकानामी रेट की काफी शानदार रहा है। 14 मैचों में उन्होंने 56 ओवर गेंदबाजी की है जिसमें उन्होंने 331 रन देकर 20 विकेट लिए हैं और उनका एवरेज रहा है 16.55 का। वहीं दूसरी तरफ पंजाब के संदीप शर्मा 17 विकेट लेकर विकेट लेने के मामले में 5वें नम्बर पर मौजूद हैं। यानी संदीप नारायन से सिर्फ तीन विकेट दूर हैं ऐसे में इनके बीच भी एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ मची होगी।

Source ¦¦ agency