कोलकाता : ईडन गार्डन में बारिश से बाधित आईपीएल-7 के पहले क्‍वालिफायर मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स ने आज किंग्‍स इलेवन पंजाब को 28 रन से मात देते हुए फाइनल में जगह बना ली. किंग्स इलेवन को जीत के लिए 164 रनों की जरूरत थी लेकिन पूरी टीम निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर केवल 135 रन बना सकी. मैच के आखिरी ओवर में किंग्स इलेवन को जीत के लिए 30 रन चाहिए थे. लेकिन उमेश यादव के इस ओवर में पंजाब की टीम केवल सिर्फ एक रन ही बना सकी. उमेश यादव को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' से नवाजा गया.

इससे पहले, कोलकाता की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आठ विकेट पर 163 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही. हालांकि, के अधिकतर बल्लेबाज अपनी अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील करने में नाकाम रहे. नाइटराइडर्स केकेआर की तरफ से सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने सबसे अधिक 42 रन बनाए.

कोलकाता के मध्य और निचले क्रम के छह बल्लेबाजों ने भी अच्छी शुरुआत की लेकिन किंग्स इलेवन के स्पिनरों के सामने बीच में लगातार विकेट गंवाने से उसकी रनों की गति प्रभावित हुई. पंजाब की तरफ से बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने चार ओवर में 11 रन देकर दो विकेट लिए. लेग स्पिनर करणवीर सिंह ने 40 रन देकर तीन और तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने 31 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

बारिश के चलते यह मैच मंगलवार को नहीं हो पाया था. हालांकि, आज खेल समय पर शुरू हो गया लेकिन बारिश के चलते मैच के दौरान दो बार बाधा आई. इस मैच के बाद नाइट राइडर्स जहां फाइनल में पहुंच गए, वहीं हार के बावजूद किंग्स इलेवन टूर्नामेंट में बने हुए हैं. किंग्स इलेवन के भविष्य का फैसला शुक्रवार को होगा जब वह चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच आज हो रहे एलिमिनेटर मुकाबले के विजेता से भिड़ेगी. शुक्रवार को होने वाले क्वालिफायर-2 मुकाबले की विजेता टीम फाइनल में नाइट राइडर्स से भिड़ेगी, जबकि हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी.

Source ¦¦ agency