बेंगलुरू : आईपीएल-7 के फाइनल मैच में रविवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में एक तरफ लगातार आठ मैच जीतकर पहुंची कोलकाता नाइट राइडर्स होगी तो दूसरी ओर इस सीजन की सबसे धमाकेदार टीम किंग्स 11 पंजाब. किंग्स 11 और नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल-7 में अब तक तीन मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें नाइट राइडर्स ने दो में और किंग्स 11 ने एक मैच में जीत हासिल की.

आईपीएल-7 में सर्वाधिक छह बार 190 से ऊपर स्कोर करने वाली किंग्स 11 टीम नाइट राइडर्स के खिलाफ तीनों बार 150 का कुल योग पार नहीं कर पाई. पहले क्वालिफायर मैच में भी नाइट राइडर्स के गेंदबाजों के आगे उनके बल्लेबाज दम तोड़ते नजर आए.

किंग्स 11 का आईपीएल-7 का यूएई चरण बेहद सफल रहा और उन्होंने वहां अपने सभी पांच मैच जीते. दूसरी ओर वतन वापसी के साथ ही नाइट राइडर्स ने जबरदस्त वापसी करते हुए लगातार आठ जीत दर्ज कर फाइनल तक का रास्ता तय किया.

अरब में किंग्स 11 के तुरुप के इक्के ग्लेन मैक्सवेल का भारतीय मैदानों में प्रदर्शन बहुत ही साधारण रहा है, हालांकि टीम में वीरेंद्र सहवाग सहित कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने की क्षमता रखते हैं.

किंग्स 11 आईपीएल के पहले सीजन के बाद लीग चरण से आगे निकलकर पहली बार फाइनल में पहुंचे हैं, जबकि पूर्व चैम्पियन नाइट राइडर्स का यह दूसरा फाइनल होगा.

किंग्स 11 ने बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है. युवा गेंदबाज संदीप शर्मा ने अपनी स्विंग के बूते 11 मैचों में 18 विकेट चटकाए हैं, तो फिरकी गेंदबाज अक्षर पटेल नाइट राइडर्स के सुनील नरेन के बाद आईपीएल-7 के दूसरे सबसे किफायती गेंदबाज हैं.

किंग्स 11 की गेंदबाजी हालांकि पिछले मैच में सुरेश रैना की पारी के आगे कहीं ठहरती नजर नहीं आई. जिसका नाइट राइडर्स के रोबिन उथप्पा और यूसुफ पठान भरपूर लाभ उठाना चाहेंगे.

किंग्स 11 की तरफ से जहां मैक्सवेल, सहवाग और डेविड मिलर के बल्ले की तरफ सबकी निगाह रहेगी, वहीं नाइट राइडर्स को लगातार 10 पारियों में 40 से ऊपर स्कोर करते आ रहे उथप्पा और आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक लगा चुके यूसुफ के बल्ले का भरोसा रहेगा.

दोनों ही टीमों में चुपचाप बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मनन वोहरा और मनीष पांडेय के योगदान भी अपनी टीमों के लिए अहम रहेंगे. किंग्स 11 के लिए गेंदबाजी में शुरुआती लाभ दिलाने का दारोमदार आस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल जॉनसन पर रहेगा.

बेंगलुरू में रविवार की रात चूंकि हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है, जिसे देखते हुए फाइनल मैच में टॉस की भी अहम भूमिका रहेगी.

संभावित टीमें इस प्रकार हैं:

किंग्स इलेवन पंजाब: जॉर्ज बेली (कप्तान), विरेंद्र सहवाग, मनन वोहरा, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, मिशेल जॉनसन, करनवीर सिंह, परविंदर अवाना, संदीप शर्मा.

कोलकाता नाइट राइडर्स: गौतम गंभीर (कप्तान), रोबिन उथप्पा, मनीष पांडेय, यूसुफ पठान, शाकिब अल हसन, रायन टेन डोशेट, सूर्यकुमार यादव, मोर्ने मोर्कल, पीयूष चावला, सुनील नरेन, उमेश यादव.

Source ¦¦ agency